होम / Manishankar Iyer on iTV Network: गांधी परिवार के अलावा कांग्रेस में किसी की स्वीकृति नहीं

Manishankar Iyer on iTV Network: गांधी परिवार के अलावा कांग्रेस में किसी की स्वीकृति नहीं

India News Editor • LAST UPDATED : November 29, 2021, 5:52 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Manishankar Iyer on iTV Network: भारतीय की राजनीति तेजी से करवट बदल रही है। सबकुछ बदल रहा है। राज भी परिवर्तित हो रहा है और नीति भी बदल रही है। इस स्थिति में देश की सबसे बड़ी व पुरानी पार्टी कांग्रेस की चर्चा के बिना कुछ अधूरा सा है। इसी क्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का कहना है कि पार्टी में गांधी परिवार के अलावा किसी की भी स्वीकृति नहीं है।

अय्यर ऐसे व्यक्ति हैं, जो डिप्लोमेट भी रहे लेखक भी है। देश-दुनिया के बारे इंदिरा युग से लेकर के आज मोदी कहे या राहुल गांधी तक को जानते समझते रहे। श्री अय्यर (Manishankar Iyer on iTV Network) से इंडिया न्यूज और दैनिक आज समाज के संपादकीय निदेशक आलोक मेहता की लंबी बातचीत हुई। प्रस्तुत है उसके कुछ संपादित अंश।

गांधी परिवार के अलावा और कोई पार्टी को नहीं चला सकता Manishankar Iyer on iTV Network

अय्यर ने कहा कि 30-35 साल के थे तो इसलिए उनकी राजनीति को हमने काफी करीब से देखे। लेकिन वो जो आज के दिन बड़े जोर से बोलते है कि चुनाव होने चाहिए। उनमें से एक तैयार नहीं था अपनी उम्मीदवारी का भी ऐलान करने का छोड़िये कि चुनाव लड़ेगा या नहीं। तो इस परिस्थिति में हम सबको पता है कि गांधी परिवार के अलावा और कोई पार्टी को नहीं चला सकता है क्योंकि और कोई भी स्वीकृत नहीं होगा।

Manishankar Iyer on iTV Network

कांग्रेस के कार्यकर्ता को लेकिन आज के दिन जबकि जिनका नामंकन हुआ है वो नहीं जानते कि उन्होंने कुछ गड़बड़ी की तो निकाले जाएंगे या रखे जाएंगे तो लाजिमी है कि सब लोगों का सोच समेटते नहीं है और हमारे जैसे आम कार्यकर्ता जो हैं। हमें कुछ बोलने का मौका नहीं मिल सकता है क्योंकि चंद लोगों को चुन कर बोलने का मौका दिया जाता है। इससे भी ज्यादा मुझको लगता है कि हमें अपनी विचारधारा पर विचार करने की आवश्यकता है।

सबसे पहले दिखाना होगा कि हम हिंदू हैं Manishankar Iyer on iTV Network

उन्होंने कहा कि देश में माहौल इतना बदल गया है कि हमें सबसे पहले दिखाना है कि हम हिंदू हैं और उसके बाद ही हम हिंदुत्व का मुकाबला कर सकते हैं। अब एक हद तक वोट पाने के लिए इनका कहना ठीक है लेकिन चुनाव जीतने के लिए मेरे नजरिए में ये रास्ता नहीं बन सकता क्योंकि यदि आपने हिंदू बनने का काम हमारी राजनीति में सबसे ज्यादा प्राथमिकता दोगे तो तब बीजेपी हमसे बहुत ज्यादा आगे बढ़ चुका है और वो कहेंगे कि आप नकल नहीं निकाल रहे आप नकली हैं।

सलमान खुर्शीद की पुस्तक पर विवाद के बाबत अय्यर ने कहा कि मुझ को नहीं लगता कि गलत है। मुझको लगता है कि वो सब हिन्दुओं के बारे में नहीं कह रहे थे और एक ही देयर इज ओनली वन सेनटेन्स पूरे किताब में। अब मैं जो जरा कट्टरपने से कहता कि अकलियतों को हमें सुरक्षा देना है। मेरा कहना है कि जो जजमेंट आया था वो आईजी की तरफ से। उसमें बड़ा अन्याय रहा मुसलमानों के लिए। लेकिन खुर्शीद शाह का कहना है कि इसको अन्याय मत मानिए।

इस विषय को उन्होंने खत्म किया। विषय को उन्होंने खतम किया है और आज हमें देखना है कि जब कि निर्णय हो चुका है और मुसलमानों ने भी इसको मान लिया है कि एक वहां एक मंदिर बनेगी और कोई पांच दस किलोमीटर दूरी पर एक मस्जिद भी बनेगा कि यह काफी है।

Read More: Vasundhara Raje on Religious Yatra: गहलोत के बाद राजे निकल पड़ी कार्यकर्ताओं में अपनी पकड़ का अहसास कराने, देव दर्शन यात्रा से दे रही हैं विरोधियों को सन्देश

Read More: PM’s address on Constitution Day महात्मा गांधी, भीमराव अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT