Wednesday, May 18, 2022
HomeNationalMinistry of Information and Broadcasting Advisory भड़काऊ भाषण और सनसनीखेज कवरेज से बचें...

Ministry of Information and Broadcasting Advisory भड़काऊ भाषण और सनसनीखेज कवरेज से बचें टीवी चैनल

केंद्र सरकार ने भड़काऊ भाषण और सनसनीखेज कवरेज को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने आज सख्त एडवाइजरी जारी कर इस संबंध में टीवी चैनलों को हिदायत दी।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
केंद्र सरकार ने भड़काऊ भाषण और सनसनीखेज कवरेज को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने आज सख्त एडवाइजरी जारी कर टीवी चैनलों को संबंधित कानूनों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम संहिता का पालन करने की हिदायत दी है। मंत्रालय ने इसके लिए यूक्रेन-रूस युद्ध पर रिपोर्टिंग करते समय एंकरों द्वारा बढ़ा-चढ़ाकर बयानबाजी व निंदनीय सुर्खियों और टैगलाइनों’ के विशिष्ट उदाहरणों का हवाला दिया।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली में जांच प्रक्रिया बाधित की

सूचना मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा कि टीवी चैनलों ने असत्यापित सीसीटीवी फुटेज को प्रसारित कर उत्तर पश्चिमी दिल्ली में घटनाओं की जांच प्रक्रिया को बाधित किया। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली की घटनाओं पर टीवी चैनलों पर कुछ बहसों में सामाजिक रूप से अस्वीकार्य असंसदीय और उकसाने वाली भाषा का इस्तेमाल किया गया।

जहांगीरपुरी में झड़प को लेकर प्रसारित सामग्री पर चिंताजनक

TV channels Should Avoid inflammatory Speech And Sensational Coverage

पिछले सप्ताह हनुमान जयंती के अवसर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी। मंत्रालय ने एडवाइजरी में टेलीविजन चैनलों पर सामग्री प्रसारित करने के तरीके के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए चैनलों को दृढ़ता से सलाह दी कि वे केबल टेलीविजन नेटवर्क (विनियमन) अधिनियम 1995 और उसके तहत नियमों का उल्लंघन करने वाली किसी भी सामग्री को प्रकाशित और प्रसारित करने से तुरंत बचें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Amit Shah Bihar Visit गृह मंत्री की मौजूदगी में बीजेपी ने तोड़ दिया पाकिस्तान का रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें : Nirmala Sitharaman US Visit पड़ोसी मित्र देशों पर जानिए क्या बोलीं भारतीय वित्त मंत्री

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular