होम / Weather Update 14 May 2022 : राजधानी दिल्ली में तापमान 45 पार, अंडमान में 21 मई से मानसून की संभावना

Weather Update 14 May 2022 : राजधानी दिल्ली में तापमान 45 पार, अंडमान में 21 मई से मानसून की संभावना

India News Desk • LAST UPDATED : May 14, 2022, 3:33 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
इन दिनों पूरे देश में गर्मी अपना कहर बरपा रही है। सबसे अधिक तापमान देश की मरुधरा के ही कुछ क्षेत्रों में बना हुआ है। आज 14 मई को बाड़मेर के बाद श्रीगंगानगर में तापमान 48.1 डिग्री हो गया है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को पारा 46 से 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है, जिससे अगले दो दिन राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने और भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। इसी को देखते हुए दिल्ली में शनिवार को येलो अलर्ट जारी व रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उधर मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के लिए अनुकूल परिस्थितयां होती जा रही हैं। अंडमान पर मानसून आगमन की सामान्य तिथि 21 मई 2022 है।

आज 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज शनिवार को बीकानेर और श्रीगंगानगर में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी कर रखा है और 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित है। पश्चिमी इलाकों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के चलते शुक्रवार दिन में सड़कें सूनी रहीं और लोग अपने घरों के अंदर ही बंद रहे जिससे ‘लॉक डाउन’ जैसे हालात नजर आए। मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि वर्तमान में चल रही लू का दौर अभी भी अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा। तत्पश्चात तापमान में हल्की गिरावट होने की सम्भावना है।

उत्तर भारत में 25 मई से नौपता

अनुमान है कि जिस तरह से तापमान में तेजी आ रहा है उस लिहाज से नौतपा से पहले ही तापमान के रिकॉर्ड टूट जाएंगे। ज्येष्ठ माह में रोहिणी नक्षत्र 25 मई से शुरू होगा। जिसके कारण नौ दिन तक तपिश ज्यादा रहेगी। विशेषज्ञों के अनुसार नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं और वातावरण गर्म हो जाता है, जिससे आंधी और तूफान की स्थिति बन जाती है। ऐसे में कई इलाकों में लू का प्रकोप बढ़ जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार 21 से 22 मई के बाद एक बार तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

यूपी में कई स्थानों पर पारा 45 पार

Weather Update 14 May 2022 : राजधानी दिल्ली में तापमान 45 पार, अंडमान में 21 मई से मानसून की संभावना

उत्तर प्रदेश शुक्रवार को जबरदस्त तपिश के दौर से गुजरा और कई स्थानों पर दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को बांदा राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस भयंकर तपिश से हाल फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में कई स्थानों पर ताप लहर (लू) चलने की संभावना जताई है।

केरल में पांच दिन पहले आएगा मानसून

मौसम विभाग ने इस वर्ष मानसून तय समय से करीब पांच दिन पहले आने की संभावना व्यक्त की है। विभाग के शुक्रवार को जारी बुलेटिन में कहा गया है कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरूआत 27 मई को होने की उम्मीद है, जो इसकी सामान्य तिथि 1 जून से लगभग पांच दिन पहले है। इस आधार पर राजस्थान में भी इसके पहले आने की उम्मीद है और 2009 के बाद ये पहली बार होगा कि मानसून 27 मई की शुरूआत में ही दक्षिणी राज्यों में पहुंच जाएगा।

आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसमी हलचल

  • अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश के साथ स्थानों पर बहुत भारी बारिश जारी रह सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप और तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
  • गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश, गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय के एक या दो हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भीषण लू की स्थिति के साथ अधिकांश स्थानों पर लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और विदर्भ में लू की स्थिति बन सकती है।

में Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS GT: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में देखने को मिल सकता है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
अमर सिंह चमकीला से तू क्या जाने गाने का Parineeti Chopra वर्जन हुआ रिलीज, रिकॉर्डिंग स्टूडियो में गाते हुए वीडियो किया शेयर -Indianews
IPL 2024 Playoffs Scenario: जानें CSK को पीछे छोड़ प्लेऑफ़ के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकती है RCB-Indianews
PM Modi in Varanasi: नामांकन से एक दिन पहले पीएम मोदी का वाराणसी में मेगा रोड शो, लोगों ने फूल बरसा कर किया स्वागत
Kia Krystal से अब गाड़ियों की सर्विसिंग होगी आसान, लाइव-स्ट्रीमिंग से दिए जाएंगे सभी सवालों के जवाब-Indianews
Tej Pratap Yadav: तेज प्रताप ने खोया आपा, अपने ही कार्यकर्ता के साथ की हाथापाई, वीडियो वायरल- Indianews
मदर्स डे पर Priyanka Chopra ने मां और सास को दी शुभकामनाएं, Nick Jonas ने भी बेटी मालती के लिए किया खास पोस्ट -Indianews
ADVERTISEMENT