होम / MoU Sign Between India and Mauritius पीएम ने भारत की मदद से बनी परियोजना का भी उद्घाटन किया

MoU Sign Between India and Mauritius पीएम ने भारत की मदद से बनी परियोजना का भी उद्घाटन किया

Vir Singh • LAST UPDATED : January 20, 2022, 9:30 pm IST

संबंधित खबरें

MoU Sign Between India and Mauritius

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

MoU Sign Between India and Mauritius भारत और मॉरीशस के बीच आज कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के जरिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मॉरीशस के समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ के बीच एमओयू (MoU) साइन हुए। इस दौरान आयोजित समारोह में पीएम मोदी व जगन्नाथ ने संयुक्त तौर पर भारत के सहयोग से मॉरीशस में बनी सामाजिक आवास इकाइयों की परियोजना का भी उद्घाटन किया।

19 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कर्ज सुविधा का भी करार

MoU Sign Between India and Mauritius

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी व मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने इस अवसर पर मॉरीशस में भारत की मदद से चलाए जा रहे आठ मेगावाट की सोलर पीवी फार्म व सिविल सर्विस कॉलेज की भी शुरुआत की। इसके अलावा मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत से मॉरीशस को 19 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कर्ज सुविधा देने पर भी करार किया गया। इसके अलावा विकास की अन्य छोटी परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर कई एमओयू पर दस्तखत किए गए।

मॉरीशस पहला देश था जिसे कोविड रोधी टीके भेजे थे

MoU Sign Between India and Mauritius
Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मॉरीशस पहला ऐसा देश था जिसे भारत ने वैक्सीन मैत्री के तहत कोविड-19 रोधी टीके भेजे थे। उन्होंने कहा, मैंने अपनी 2015 के मॉरीशस दौरे के दौरान वहां भारत के समुद्री सहयोग के दृष्टिकोण क्षेत्र में सबके लिए सुरक्षा व विकास को रेखांकित किया था। पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि समुद्री सुरक्षा समेत हमारे द्विपक्षीय सहयोग ने इस दृष्टिकोण को लागू किया है। आज हमारी मजबूत विकास साझेदारी हमारे घनिष्ठ संबंधों के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरी है।

Also Read :Cabinet Decision 2024 तक जारी रहेगी प्रधानमंत्री आवास योजना

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT