Wednesday, January 26, 2022
HomeNationalMSME Conclave निर्यात को बढ़ावा देना केंद्र सरकार की प्राथमिकता

MSME Conclave निर्यात को बढ़ावा देना केंद्र सरकार की प्राथमिकता

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

MSME Conclave केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि निर्यात को बढ़ावा देना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके अलावा सरकार का लक्ष्य देश को शुद्ध आयातक के बजाय शुद्ध निर्यातक बनना है।

शनिवार को यहां सोसाइटी आफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) द्वारा आयोजित MSME कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। राजनाथ ने कहा, हमने 2024-25 तक तकरीबन 35 हजार करोड़ रुपए के निर्यात का लक्ष्य रखा है, जिसे हम हर संभव कोशिश कर हासिल करेंगे।

करीब 70 देशों में निर्यात कर रहा भारत (MSME Conclave)

रक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में भारत करीब 70 देशों में निर्यात कर रहा है और स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI), 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, देश निर्यात के मामले में शीर्ष 25 देशों की सूची में है।

राजनाथ ने बताया कि केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने अगले 5 पांच वर्ष के लिए 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया है, जिसकी मद्द से आईडेक्स के लिए एक केंद्रीय योजना के तहत 2021-22 से 2025-26 तक करीब 300 स्टार्ट-अप/एमएसएमई और 20 पार्टनर इन्क्यूबेटरों को वित्तीय मदद दी जाएगी।

जानिए स्टार्टअप्स पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री (MSME Conclave)

रक्षा मंत्री ने बताया कि स्टार्टअप्स व MSME को प्रोत्साहित करने के मकसद से ‘मेक कैटेगरी’ के तहत योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रस्ताव अनुरोध भी जारी किए जाएंगे, जहां खरीद लागत 100 करोड़ रुपए वर्ष से अधिक नहीं है या कुल मूल्य 150 करोड़ रुपए से कम है।

युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में MSME का बड़ा योगदान (MSME Conclave)

राजनाथ ने कहा कि देश के युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने और उनके सपनों को पूरा करने में एमएसएमई बड़ी भूमिका निभा रही हैं। पूर्व में हमारी MSME को वह अटेंशन नहीं मिल पाया जिसकी वे हकदार थीं। देश में इतनी बड़ी संख्या में MSME होने के बावजूद क्लियर गवर्नमेंट पॉलिसी और स्ट्रैटजिक हैंड होल्डिंग के अभाव के कारण MSME की पूर्ण क्षमता का लाभ हम नहीं उठा सके। (MSME Conclave)

Read More : Union Govt Plan सड़क हादसे में घायलों को अस्पताल पहुचाएं और पाएं नगद कैश

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE