होम / जानिए सरिता माली ने संघर्ष से अपनी किस्मत कैसे चमकाई

जानिए सरिता माली ने संघर्ष से अपनी किस्मत कैसे चमकाई

India News Desk • LAST UPDATED : May 17, 2022, 2:01 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Motivational Story in Hindi : जीवन में दुःख सुख का आना जाना तो लगा ही रहता है। पर सफल उसी व्यक्ति को माना जाता है जो हर मुश्किल का डट कर सामना करना जानता है। ऐसा ही कुछ 28 वर्षीय सरिता माली ने किया। जो अपने पिता के साथ मुंबई की सड़कों पर फूलों की माला बेचने में लगी थी, अब पीएचडी के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में प्रवेश ले रही है। वह वर्तमान में जेएनयू में भारतीय भाषा केंद्र में हिंदी साहित्य में पीएचडी कर रही हैं। उसने जेएनयू से एमए और एमफिल की डिग्री ली है और जुलाई में वह पीएचडी करेगी।

मीडिया से बात करते हुए लड़की ने बताया की मुझे लगता है कि हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते हैं। हर किसी की अपनी कहानियां और पीड़ाएं होती हैं। यह तय होता है कि किस समाज में पैदा हुआ है और आपको क्या जीवन मिलता है। दुर्भाग्य से मैं ऐसे समाज में पैदा हुई जहां समस्याएं मेरे जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा थीं।

संघर्ष और उम्मीद ने उन्हें यहां तक ​​पहुंचाया

Mumbai: Flower Garland Seller's Daughter Gets Admission In Top Us Univ For Phd

त्योहारों के दौरान, वह अपने पिता के साथ फूल बेचती थी, खासकर गणेश चतुर्थी, दिवाली और दशहरा जैसे बड़े त्योहारों पर। यह काम उसने स्कूल के समय में अपने पिता के साथ किया है। वरना जब भी जेएनयू से वेकेशन पर जाती थीं तो फूलों की माला बनाती थीं। पिछले दो वर्षों से, महामारी के रूप में, उसके पिता का काम रुका हुआ था। इससे पहले ये सभी काम करते थे।

यह काम उनके जीवन का हिस्सा रहा है। जब से उसने अपनी आँखें खोली है, उसने केवल फूल देखे हैं। तो यह उनका समाज था जहां एक तरफ संघर्ष थे और दूसरी तरफ उम्मीद थी। दिक्कतें भी थीं और मेहनत करने का जज्बा भी। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के इसी जुनून और समर्थन ने उन्हें यहां तक ​​पहुंचाया है।

परिवार में हैं कुल 6 सदस्य

सरिता माली के परिवार में उनके माता, पिता, बड़ी बहन और दो छोटे भाइयों सहित कुल 6 सदस्य हैं। एकमात्र रोटी कमाने वाला उसका पिता है। लॉकडाउन के चलते उसके पिता जौनपुर के बदलापुर स्थित अपने गृहनगर चले गए।

अपने जीवन के मोड़ के बारे में बात करते हुए, सुश्री माली ने कहा, “जेएनयू मेरे जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ है। एमए में जेएनयू में भर्ती होना मेरे जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ है। अगर मुझे यहां प्रवेश नहीं मिला होता, तो मुझे नहीं पता कि कहां मैं होता। जेएनयू जैसा विश्वविद्यालय उस समाज से आने वाले लोगों को भरपूर उम्मीद देता है जहां मैं हूं।”

2010 में नहीं था इंटरनेट का इतना उपयोग

2010 में, उनके एक चचेरे भाई ने उन्हें जेएनयू के बारे में बताया और कई चीजें उनसे अनजान थीं। 2010 में इंटरनेट का जमाना नहीं था और ग्रेजुएशन तक उनके पास स्मार्टफोन भी नहीं था। तो अचानक उन्होंने कहा, ‘जो भी जेएनयू जाता है वह कुछ बन जाता है’।

वह खास लाइन उसके दिमाग में कहीं अटक गई। वह प्रतिदिन मंत्र की तरह इसका जाप करती थी। उन्होंने बीए प्रथम वर्ष में जेएनयू की तैयारी शुरू की। उन्होंने कहा कि उस समय जेएनयू की परीक्षा सब्जेक्टिव हुआ करती थी और 2014 में वह जेएनयू में ओबीसी की आखिरी सीट के लिए मास्टर डिग्री के लिए चुनी गईं।

संघर्षों को बनाया अपना साथी

उसने आगे कहा कि वह अपने दिन-प्रतिदिन के संघर्षों से बहुत कुछ सीखती है।कभी-कभी यह अविश्वसनीय लगता है कि मैं कुछ सपनों में जी रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए और ज़िम्मेदारियां हैं। जब मैं उस समाज को देखता हूं जहां से मैं आया हूं, उस यात्रा पर मुझे विश्वास नहीं होता है। अगर जेएनयू मैं यहां नहीं होता, जो मैं अभी कर रहा हूं, वह नहीं करता। जेएनयू में आने के बाद भरोसा किया गया कि हम बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।”

उन्होंने सरकार से इस तरह के और अधिक सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालय बनाने की अपील की ताकि उनके समाज के अधिक छात्र आकर अध्ययन कर सकें, उन्होंने कहा।

सबसे कम उम्र की है स्कॉलर

मुझे अपने आस-पास के लोगों से मिली-जुली प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता था। कुछ लोग मुझसे प्रेरित होते थे, कुछ सोचते थे कि मेरे पिता इतना छोटा काम कर रहे हैं और मैं जेएनयू में पढ़ रही हूं, और कुछ सवाल उठाते थे कि किस तरह की पढ़ाई है मैं इतने सालों से कर रही हूं। मैं जेएनयू में सबसे कम उम्र के शोधार्थियों में से एक हूं। जब मैं यहां एमफिल में भर्ती हुई, तब मैं 22 साल की थी।

ये भी पढ़ें : हरिद्वार से अस्थियां विसर्जित कर लौट रहे जयपुर के परिवार के 5 सदस्यों की सड़क हादसे में मौत

ये भी पढ़ें : Rajasthan Accident News कार की टक्कर से कई फुट हवा में उछली मां-बेटी, मौके पर मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Iran-Israel War के बीच Elon Musk का बयान, कहा- रॉकेट एक दूसरे पर नहीं यहां दागो-Indianews
IMD Update: ओडिशा, बंगाल और झारखंड में लू का प्रकोप, 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंचा पारा; इन राज्यों में बारिश का अलर्ट- indianews
दुबई से SS Rajamouli के साथ लौटे महेश बाबू, फैंस कर रहें SSMB29 पर अपडेट की उम्मीद-Indianews
IPL 2024: LSG VS CSK के बीच मुकाबला आज, देखें इकाना स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और जानें मौसम का हाल
Dubai: बारिश के कारण दुबई से फ्लाइट में हुई देरी तो ओलंपिक क्वालीफायर में भाग लेने से चुके ये दो भारतीय पहलवान-Indianews
कराची में जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला, 2 लोगों की गई जान
इस तरह Mukesh Ambani ने Nita Ambani को किया था प्रपोज, ट्रैफिक के बीच में रखी थी ये शर्त -Indianews