होम / परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में 38 लाख स्टूडेंट्स हुए शामिल, पीएम ने स्टूडेंट्स को दिए कई टिप्स और ट्रिक्स

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में 38 लाख स्टूडेंट्स हुए शामिल, पीएम ने स्टूडेंट्स को दिए कई टिप्स और ट्रिक्स

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 27, 2023, 1:08 pm IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली।(Modi interacted with students in ‘Pariksha Pe Charcha’ program)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स से परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में बातचीत की। उन्होंने छात्रों को परीक्षा से संबंधित कई टिप्स और ट्रिक्स दिए। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का यह छठा संस्करण है। जो दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे आयोजित किया गया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  के मुताबिक, इस कार्यक्रम के लिए 38 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।  जिनमें से 16 लाख से अधिक स्टेट बोर्ड से थे। यह पिछले साल के रजिस्ट्रेशन से 15 लाख से भी ज्यादा निकले। 2022 में 15.73 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

‘परीक्षा पे चर्चा’  कार्यक्रम में पीएम मोदी की बड़ी बातें

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के जरिए स्टूडेंट्स से कहा कि-काम न करने से थकान होती है और काम करने से संतोष होता है। नकल की वजह से समस्या बढ़ी है। नकल में कुछ छात्र ज्यादा वक्त लगाते हैं इसलिए नकल की जगह पढ़ने में मन लगाएं । जितना भी पढ़ो मन लगा कर पढ़ो। सिर्फ मनपसंद के विषयों में अपना ज्यादा समय न लगाएं। जो विषय पसंद नहीं उसे ज्यादा समय दें। जो उपयोगी हो उस पर ही ध्यान दें। आलोचना लोकतंत्र के लिए जरूरी, इसलिए कभी आलोचना से न डरें। आपकी आलोचना करने वाला अहम सिर्फ इस पर ध्यान दें। मां के काम को बारीकी से देखें और उसे परखें। किस काम को कितना समय देना है,ये खुद तय करें।

छात्रों के आए 20 लाख से ज्यादा प्रश्न

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस प्रोग्राम के लिए 20 लाख से अधिक प्रश्न हमारे पास आए थे वहीं, NCERT ने परिवार के दबाव, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हेल्थ, फिट कैसे रहें और करिअर सिलेक्शन जैसे कई प्रश्नों को इस चर्चा के लिए थे।

‘परीक्षा पर चर्चा’ है क्या?

परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है।  जिसमें PM मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं। इस आयोजन के दौरान, वह परीक्षा के तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हैं साथ ही अपना अनुभव भी परिक्षार्थियों के साथ साझा करते

2022 में PM ने कहा था ​​​​​​- खुद की परीक्षा से, मिलेगी नई दिशा

2022 के कार्यक्रम में PM मोदी ने बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों का हौंसला बढ़ाया था और उन्होंने बच्चों से कहा था कि- खुद की परीक्षा लें, मेरी किताब एग्जाम वॉरियर्स में लिखा है कि कभी एग्जाम को ही एक चिट्ठी लिख दो- हे डियर एग्जाम मैं इतना सीख कर आया हूं। इतनी तैयारी की है तुम कौन होते हो मेरा मुकाबला करने वाले। मैं तुम्हें नीचे गिराकर दिखा दूंगा। रीप्ले करने की आदत बनाइए। एक दूसरे को सिखाइए।

15 फरवरी से शुरूहो रही है बोर्ड की परिक्षाएं

CBSE की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होने वाले हैं। 10वीं का लास्ट पेपर 21 मार्च को और 12वीं का लास्ट पेपर 5 अप्रैल को होगा। इस बार करीब 34 लाख से अधिक छात्रों ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले वर्ष दिसंबर में CBSE ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है।

Also Read: Pakistan Economic Crisis:कंगाल हुआ पाकिस्तान….एक डॉलर की कीमत 255 पाकिस्तानी रुपया

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT