Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalNational Panchayati Raj Day जानिए क्यों मनाया जाता है पंचायती राज दिवस

National Panchayati Raj Day जानिए क्यों मनाया जाता है पंचायती राज दिवस

हर वर्ष की तरह इस साल भी आज देश में 13वा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) मनाया जाएगा। पंचायती राज के अन्तर्गत गांव की ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक परिषद और जिला स्तर पर जिला परिषद् आती हैं।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हर वर्ष की तरह इस साल भी आज देश में 13वा राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया (National Panchayati Raj Day) जाएगा। पहला राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) वर्ष 2010 में मनाया गया था। पंचायती राज के अन्तर्गत गांव की ग्राम पंचायत, ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक परिषद और जिला स्तर पर जिला परिषद् आती हैं।

इनके सदस्यों का चुनाव जमीनी स्तर पर जनता द्वारा किया जाता है, और स्थानीय शासन की बगडोर जनता द्वारा चुने प्रतिनिधि संभालते हैं। पंचायती राज दिवस पर केन्द्रीय पंचायत राज मंत्रालय देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली पंचायतों के अलावा ब्लॉक परिषदों और जिला परिषदों को पुरस्कृत करता है।

पंचायती राज के जनक बलवंत राय मेहता

National Panchayati Raj Day
पंचायती राज के जनक बलवंत राय मेहता

बलवंत राय मेहता (Balwant Rai Mehta) पंचायती राज दिवस के जनक हैं, क्योंकि उन्ही की सिफारिश पर पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) व्यवस्था को लागू किया गया है। भारत सरकार ने 16 जनवरी 1957 को सामुदायिक विकास कार्यक्रम के कामकाज की जांच के लिए बलवंत राय मेहता समिति का गठन किया था।

बलवंत राय मेहता (Balwant Rai Mehta) की सिफारिश पर 73वां संविधान संशोधन अधिनियम 1992 में पारित किया गया, जिसके अन्तर्गत राज्य स्तर पर त्रिस्तरीय सरकार का गठन किया गया। संविधान में 9वीं अनुसूची को जोड़ा गया और राष्ट्रीय पंचायती राज व्यवस्था इसी अनुसूची में है। 24 अप्रैल 1993 को पंचायती राज दिवस (Panchayati Raj Day) मनाने की शुरुआत हुई थी।

ग्रामीण स्थानीय स्वशासन है पंचायत राज प्रणाली

National Panchayati Raj Day

पंचायत राज संस्थान भारत में ग्रामीण स्थानीय स्वशासन की एक प्रणाली है। इसके तहत लोकतांत्रिक प्रणाली की बुनियादी इकाइयों के रूप में ग्राम सभाओं (ग्राम) को रखा गया है, जिसमें मतदाता के रूप में पंजीकृत सभी वयस्क सदस्य शामिल होते हैं। उन राज्यों को छोड़कर जिनकी जनसंख्या 20 लाख से कम हो ग्राम, मध्यवर्ती (प्रखंड/तालुका/मंडल) और जिÞला स्तरों पर पंचायतों की त्रि-स्तरीय प्रणाली लागू की गई है।

यह भी पढ़ें : National Consumer Day जानिए क्यों मनाया जाता है उपभोक्ता दिवस

पंचायती राज पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का कथन

National Panchayati Raj Day
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) जी कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, इसलिए देश का विकास गांवों से शुरू होना चाहिए। उन्होंने ने कहा था, अगर गांव पर खतरा पैदा होता है तो पूरे भारत में खतरा पैदा हो सकता है। उन्होंने मजबूत और सशक्त भारत का सपना देखा था, जिसे पूरा होने में 44 वर्ष लग गए थे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : World Autism Awareness Day : आटिज्म मतलब मानसिक विकार, भूलने की बीमारी, जानिए क्यों मनाया जाता है दिवस

यह भी पढ़ें : Sushasan Divas Kab Manaya Jata Hai क्यों मनाया जाता है सुशासन दिवस?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular