होम / North India Weather Forecast : पहले बारिश, फिर ठंड और अब गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड

North India Weather Forecast : पहले बारिश, फिर ठंड और अब गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड

Vir Singh • LAST UPDATED : March 16, 2022, 4:02 pm IST

संबंधित खबरें

गर्मी का बन सकता है आल टाइम हाई रिकॉर्ड

North India Weather Forecast

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

North India Weather Forecast उत्तर भारत में पहले बारिश ने कई साल का रिकॉर्ड तोड़ा। फिर ठंड का भी यही हाल रहा और अब गर्मी भी सताएगी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार गर्मी भी इस साल कई साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। देश की राजधानी दिल्ली व एनसीआर (delhi ncr) समेत समूचे उत्तर भारत (north india) में मार्च के मध्य से ही गर्मी ने लोगों को जीन मुश्किल करना शुरू कर दिया है। दिल्ली एनसीआर में दिन का तापमान 35 डिग्री पहुंचने वाला है। कई इलाकों में तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री और कई इलाकों 36 को भी पार कर गया है।

Also Read : IMD Weather Forecast अगले 24 घंटों के दौरान देश में किन स्थानों पर होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

बारिश ने 122, ठंड ने तोड़ा है 72 साल का रिकॉर्ड, गर्मी तोड़ेगी 77 साल का रिकॉर्ड

North India Weather Forecast

मौसम विज्ञानी गर्मी को लेकर पहले ही चेता चुके हैं। उनका कहना है कि इस वर्ष अप्रैल से ही झुलसाने वाली गर्मी शुरू हो जाएगी। बारिश ने इस वर्ष जनवरी में 122 साल का रिकार्ड तोड़ा है। ठंड इस बार 72 साल में सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। ऐसे में इस बार गर्मी के भी रिकार्ड तोड़ पड़ने की पूरी-पूरी संभावना है। गर्मी आल टाइम high जा सकती है। मार्च में ही ऐसी स्थिति हो सकती है और गर्मी 77 साल का रिकार्ड तोड़ सकती है।

Also Read : Weather 15th March Update : मुंबई में लू का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में भी बढ़ेगा तापमान

20 तक 37 से 38 और 31 तक तापमान के 40 डिग्री तक जाने के आसार

North India Weather Forecast

मार्च में अब तक का आल टाइम रिकॉर्ड 31 मार्च 1945 का है। 1945 में 31 मार्च को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री दर्ज हुआ था। मार्च के मध्य तक इस वर्ष अधिकतम तापमान 35 डिग्री पहुंच चुका है। आईएमडी के अनुमान के अनुसार 20 मार्च तक अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा। ऐसे में 31 तक 40 डिग्री पार हो जाने की पूरी पूरी संभावना है। पश्चिमी विक्षोभों का अभाव और मार्च में अब तक बारिश न होना व रोज तेज धूप गर्मी बढ़ने का मैन कारण बन रहा है। दिल्ली में टाइम से पहले इस बार लू चलने का अनुमान है।

मई-जून में भीषण गर्मी से राहत के आसार (North India Weather Forecast)

North India Weather Forecast

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 60 साल के पैटर्न पर गौर की जाए तो यह है कि जिस साल रिकार्ड तोड़ ठंड होती है और शीतलहर चलती है उस साल मई और जून में भीषण ठंड पड़ती है। छह दशकों में ऐसा ही देखने को मिला है। जनवरी में ज्यादा ठंड पड़ने से मौसम विभाग पहले ही अनुमान जता चुके हैं कि इस बार रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार जब भी जनवरी अधिक ठंडा रहा है व काफी समय तक तापमान में गिरावट रही हो तो उस साल मई-जून में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार ही रहता है। इसी कारण शायद इस बार मार्च के अंतिम दिन में ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार जाने के आसार हैं।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

लेटेस्ट खबरें