Thursday, May 26, 2022
HomeNationalNorth Korea अब जापान सागर में किया मिसाइल परीक्षण

North Korea अब जापान सागर में किया मिसाइल परीक्षण

इंडिया न्यूज, प्योंगयांग:

उत्तर कोरिया लगातार पड़ोसी देशों के साथ उकसावे वाली हरकतें करता रहता है। उसने गुरुवार को जापान सागर में मिसाइल परीक्षण (missile test) किया है। छह दिन पहले पांच जनवरी को भी उसने मिसाइल परीक्षण किया था। इसे तब उत्तर कोरिया ने हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण बताया था लेकिन दक्षिण कोरिया ने यह मानने से इनकार किया था। दक्षिण कोरिया की सेना ने अब पुष्टि कर दी है कि उत्तर कोरिया हाइपरसोनिक मिसाइल दागने में सक्षम हो गया है।

Also Read :North Korea’s Dictator Kim Jong नार्थ कोरिया का तानाशाह किम जोन सैनिकों के साथ दिखा

उत्तर कोरिया का इस साल यह छठा परीक्षण

North Korea

उत्तर कोरिया का ताजा मिसाइल परीक्षण इस साल छठा है। पांच जनवरी के बाद 11 जनवरी को भी उसने एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। इसके बाद 17 जनवरी को आखिरी बार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। अब जापान के समुद्र में परीक्षण किया है।

Also Read : North Korea on the Verge of Starvation : भुखमरी की कगार पर उत्तर कोरिया, निर्देश: जिंदा रहना है तो कम खाओ

अमेरिका के रोक के प्रयासों पर चीन ने फेरा है पानी

North Korea
जो बाडडेन, राष्ट्रपति, अमेरिका

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश की थी लेकिन उसकी इस कोशिश पर चीन ने पानी फेर दिया था। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र (UN) से नार्थ कोरिया पर बैन का आग्रह किया था मगर चीन के साथ रूस ने भी उसकी कोशिशों को रोक दिया था। अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को भी बैन करने का प्रयास कर रहा है पर कामयाबी नहीं मिल रही।

यूएस ने पिछले सप्ताह लगाए एकतरफा बैन

गत सप्ताह अमेरिका ने मिसाइल प्रक्षेपण पर एकतरफा बैन लगाए थे। इसके तहत नार्थ कोरिया के छह, एक रूसी व एक इस देश की फर्म को रूस व चीन से परीक्षण कार्यक्रमों के लिए सामग्री खरीदने का आरोप लगाते हुए काली सूची में डाल दिया था।

Also Read : North Korea ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, सकते में जापान और अमेरिका

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular