होम / एक रिपोर्ट ने किया खुलासा, अब हवा से भी फैल रहा है Corona

एक रिपोर्ट ने किया खुलासा, अब हवा से भी फैल रहा है Corona

India News Desk • LAST UPDATED : May 4, 2022, 3:35 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Now Corona is Spreading by Air Too: क्या आपको लगता है की कोरोना वायरस हवा से भी फैल सकता है। सभी की इसको लेकर अलग अलग सोच है। सब अपने तर्कों से ये बात की पुष्टि करते है। लेकिन हैदराबाद से आयी रिपोर्ट के अनुसार अब ये बात सामने आयी है की कोरोना वायरस हवा से भी फैल रहा है। ये वायरस आउटडोर से ज्यादा इनडोर की हवा में जल्दी से फैलता है। इसका मतलब ये है की यदि आप ऑफिस , स्कूल , या किसी बंद जगह पर बैठे है तो आपको संकर्मित होने का खतरा ज्यादा है।

हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) और चंडीगढ़ स्थित IMTech में हुई स्टडी में ये सामने आया है की कोरोना(Corona) हवा से फैलता है। ये स्टडी हैदराबाद और मोहाली के हॉस्पिटल्स में की गयी है। इसमें बताया गया की जिन देशो में मास्क का इस्तेमाल ज्यादा किया गया उन देशो में कोरोना के कम केस आए है। ये स्टडी एरोसोल साइंस के जर्नल में प्रकाशित हुई है।

वैज्ञानिको ने उन अस्पतालों से हवा के सैंपल लिए जहा कोरोना संक्रमित मरीज दाखिल थे। इसके बाद उन कमरों की हवा भी इकट्ठी की गयी। जिन में मरीजों ने कुछ समय गुजारा था।इसके अलावा होम क्वारंटाइन मरीजों के घरो से भी हवा का सैंपल लिया गया। इन सब सैंपल की स्टडी करने के बाद विज्ञानिको ने साफ़ बताया की कोरोना वायरस हवा से भी फैलता है।

स्टडी में सामने आई 5 बड़ी बातें

Now Corona is Spreading by Air Too

1. वैज्ञानिको ने पाया की कोरोना के मरीजों के आस पास की हवा भी संक्रमित हो जाती है। जिससे वह का पाजिटिविटी रेट तेज़ी से बढ़ जाता है।

2. वैज्ञानिकों ने आईसीयू के साथ-साथ नॉन-आईसीयू सेक्शन में भी हवा में वायरस के होने का पता लगाया गया है। स्टडी में बताया गया है कि कोरोना की गंभीरता कितनी भी हो, मरीजों की सहायता से वायरस हवा में जा सकता है।

3. स्टडी में ये भी सामने आया है कि हवा में मौजूद वायरस आसानी से संक्रमित कर सकता है. साथ ही हवा में वायरस कितनी भी लंबी दूरी तक जा सकता है।

4. वैज्ञानिक शिवरंजनी मोहरिर ने बताया कि जिस कमरे में दो या उससे ज्यादा कोरोना मरीज भर्ती थे, तो वहां की 75% हवा में कोरोना के कण मिले। लेकिन जब किसी कमरे में एक मरीज या कोई भी मरीज नहीं है तो भी वहां हवा में 15.8% वायरस होता है।

5. उन्होंने ये भी बताया कि आउटडोर के मुकाबले इनडोर में वायरस हवा में कुछ समय तक रहता है, क्योंकि बंद जगहों में हवा के आने जाने की सुविधा नहीं होती। उन्होंने कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मास्क पहनना जरूरी है।

ये भी पढ़े : Raja Kumari के नए गाने ‘Made in India’ का टीज़र हुआ रिलीज़, 90 के दशक की अलीशा चिनाई के गाने से प्रेरित है ये गाना

ये भी पढ़े : Doctor Strange in the Multiverse of Madness के एक टीज़र में फैंस ने निकाली गलती ,चार दृश्यों में एक व्यक्ति एक ही काम करता दिखा, देखें वीडियो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT