होम / Omicron India कर्नाटक में एक व्यक्ति के New Variant से पॉजिटिव होने की आंशका

Omicron India कर्नाटक में एक व्यक्ति के New Variant से पॉजिटिव होने की आंशका

Vir Singh • LAST UPDATED : November 30, 2021, 10:22 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron India दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु आए दो लोगों में एक एक में कोरोना के खतरनाक नए वैरिएंट ओमिक्रान के लक्षण होने की आंशका है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर के इस संबंध में दिए गए बयान से ऐसा लग रहा है। उन्होंने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो लोगों में से एक व्यक्ति में पाया गया वायरस डेल्टा वैरिएंट से अलग दिखता है। उधर महाराष्ट्र के ठाणे में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक शख्स को भी कोरोना से संक्रमित पाया गया है। उसके नमूने को ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ के लिए भेजा गया है।

Omicron India नौ माह से केवल डेल्टा के स्वरूप सामने आए

डॉक्टर सुधाकर ने कहा कि पिछले नौ महीनों से केवल डेल्टा स्वरूप के मामले आए हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई ठोस बयान नहीं दे पाएंगे।

डॉक्टर सुधाकर ने कहा, दक्षिण अफ्रीका से आए 63 साल के इस व्यक्ति के नमूने को आईसीएमआर के पास भेजा गया है। यात्री की अभी तक की कोविड जांच रिपोर्ट से पता चलता है कि वह कोरोना के एक अलग वैरिएंट से संक्रमित हुआ है।

Omicron India डेल्टा वैरिएंट से अलग दिखता है यह वायरस

डॉक्टर सुधाकर ने कहा, आज अपने विभाग के प्रमुख सचिव से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर के चिकित्सकों के साथ एक बैठक करेंगे। उन्होंने कहा, हमने ओमिक्रॉन वैरिएंट पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

डॉक्टर सुधाकर ने कहा कि हम पिछले 14 दिनों में दक्षिण अफ्रीका से आए सभी लोगों पर करीब से नजर रख रहे हैं। यही नहीं हमने एहतियात के तौर पर इन यात्रियों के प्राथमिक और द्वितीयक संपर्कों का पता लगाना और उनकी जांच करना जारी है।

Omicron India भारत के लिए इतना घातक है ओमिक्रॉन?

ओमिक्रॉन का वायरस उन लोगों में पाया गया जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड थे। ऐसे में यह भारत देश के लिए चिंता का विषय है। क्योंकि भारत में अब तक कुल एक अरब 22 करोड़ से अधिक कोरोना की डोज लग गई हैं। इनमें से 78 करोड़ (56 फीसदी) से अधिक लोगों को कोरोना की सिंगल डोज लग चुकी, जबकि 43 करोड़ (32 फीसदी) से लोगों को कोरोना की दोनों डोज लगी हैं। Omicron India

भारत में लगभग 12 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने दूसरी डोज की तारीख निकल जाने के बाद भी टीका नहीं लगवाया है। ऐसे लोगों की लपरवाही भी ओमिक्रॉन जैसे कोरोना के नए वैरिएंट के आने पर घातक साबित हो सकती है। भारत की महज 32 फीसदी आबादी का ही फुली वैक्सीनेटेड होना हमारे लिए चिंता की बात है। (Omicron Covid-19 Variant)

Omicron India इनको है सबसे अधिक खतरा? 

ओमिक्रॉन से भी सबसे अधिक संक्रमण का खतरा उन लोगों को है, जिन्होंने अब तक कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है। ओमिक्रॉन अगर वैक्सीनेटेड लोगों को हो सकता है तो ऐसे लोग जिन्होंने कोरोना की सिंगल डोज ली है या अभी तक एक भी डोज नहीं ली है उन्हें इससे संक्रमित होने का खतरा कई गुना अधिक है। (Omicron Covid-19 Variant)

Omicron India सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी

ओमिक्रॉन वैरिएंट की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने आपात बैठक की है, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ओमिक्रॉन के खिलाफ सर्तकता को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर चुका है। सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग समेत उन सभी जगहों से भारत आने वाले यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग और टेस्टिंग करने के आदेश दिए हैं, जहां कोरोना का ये नया वैरिएंट फैला है।

Omicron India

Read More : No case of Omicron in India so Far ओमीक्रॉन का अब तक कोई केस नहीं, गाइडलाइन जारी

READ ALSO : Woman from Abroad Missing During Omicron ओमिक्रान की दहशत! विदेश से भारत आई महिला लापता, तलाश में झोंकी ताकत

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT