होम / Omicron India Update दिल्ली में 4, महाराष्ट्र में 8 नए केस, कुल 53

Omicron India Update दिल्ली में 4, महाराष्ट्र में 8 नए केस, कुल 53

Vir Singh • LAST UPDATED : December 14, 2021, 10:27 pm IST

संबंधित खबरें

देश में ओमिक्रॉन के आधे केस महाराष्ट्र में, राज्य में 28 हुई संख्या

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron India Update देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत कम होती नजर नहीं आ रही है। प्रतिदिन एक ओर जहां इस रोग का इक्का-दुक्का मरीज ठीक हो रहा है वहीं इससे कहीं ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली में नए वैरिएंट के चार नए मामले सामने आए वहीं महाराष्ट्र में इस नए वैरिएंट के 8 केस रिपोर्ट हुए जिससे देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 53 हो गई। दिल्ली में पहला ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज ठीक होकर घर चला गया है जिससे थोड़ी राहत नजर आई थी, लेकिन एक साथ फिर चार नए केस मिलने से लोगों में फिर दहशत का माहौल है।

Read More : Variant Omicron Reached China चीन में ओमीक्रॉन ने दी दस्तक सामने आया पहला मामला विदेश से लौटा व्यक्ति संक्रमित

जानिए क्या कहते हैं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री (Omicron India Update)

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ओमिक्रॉन के सारे मामले विदेश से आए लोगों में पाए गए हैं। उन्होंने कहा, हालांकि सभी मरीज स्थिर हैं और स्थिति नियंत्रण में है। उधर महाराष्ट्र में मंगलवार शाम को ओमिक्रॉन के आठ नए केस दर्ज किए गए जिसे अकेले इस राज्य में इस वैरिएंट के कुल मामलों की संख्या 28 पहुंच गई जो देश में कुल केसों की आधा है। इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र में 2 नए केस सामने आए थे, जिससे इस राज्य में ओमिक्रॉन के कुल मामलों की संख्या 20 हो गई है। गुजरात के सूरत में ओमिक्रॉन के एक केस की पुष्टि हुई है। वह व्यक्ति साउथ अफ्रीका से लौटा है।

पिछले सप्ताहांत पांच राज्यों में 5 नए केस मिले (Omicron India Update)

पिछले सप्ताहांत पांच राज्यों में 5 नए केस मिले थे। रविवार को केरल के कोच्चि और महाराष्टÑ के नागपुर में पहली बार एक-एक मामला सामने आया था। वहीं रविवार को कर्नाटक में तीसरे वह चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में भी ओमिक्रॉन के एक-एक संक्रमित की पहचान हुई थी। हालांकि चंडीगढ़ के केस में देर शाम पता चला था कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इस बीच मिली जानकारी के अनुसार चीन में भी मंगलवार को ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया। मरीज पोलैंड से चीन के तियांजिन की पोर्ट सिटी लौटा था।

Also Read : Omicron World Update डब्ल्यूएचओ ने नए वैरिएंट को बेहद खतरनाक बताया

कोरोना वैक्सीन की दो डोज नाकाफी (Omicron India Update)

आॅक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने ओमिक्रोन पर वैक्सीन के असर से जुड़े एक अध्ययन के बाद दावा किया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट पर कोरोना वैक्सीन के दो डोज काफी नहीं हैं। उन्होंने बताया कि अध्ययन के दौरान सामने आया कि कोरोना की दो डोज ओमिक्रॉन में प्रभावी नहीं है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कम एंटीबॉडी होने पर दोबारा संक्रमण होने का खतरे की संभावना है। एस्ट्राजेनेका-आॅक्सफोर्ड या फाइजर-बायो एनटेक की दो डोज ले चुके लोगों के खून के सैंपल इकट्ठा करके यह अध्ययन किया गया है। ऐसे वैक्सीनेटेड लोगों के खून के सैंपल से पाया गया कि इन लोगों में ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए एंटीबॉडी की पर्याप्त मात्रा में कमी है। (Omicron India Update)

Read More : Omicron is Very Dangerous For India ओमिक्रॉन के केस 2 दिन में दोगुने हो रहे, भारत के लिए बढ़ा खतरा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
230 KPH की टॉप स्पीड के साथ भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive EV, देखें डिटेल्स- Indianews
ADVERTISEMENT