होम / Omicron Outbreak Update महाराष्ट्र में पहले मरीज को अस्पताल से छुट्टी

Omicron Outbreak Update महाराष्ट्र में पहले मरीज को अस्पताल से छुट्टी

Vir Singh • LAST UPDATED : December 9, 2021, 9:11 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Outbreak Update  कोरोना के नए वैरिएंट की दहशत के बीच आज एक राहत की खबर आई। इस वैरिएंट से संक्रमित महाराष्ट्र में पहले मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे अस्पताल से छुटटी दे दी गई।

33 वर्षीय मरीज नवंबर में दक्षिण अफ्रीका से दुबई के रास्ते दिल्ली पहुंचा था। उक्त शख्स ने इस साल अप्रैल में एक निजी कंपनी के जहाज पर अपनी ड्यूटी ज्वाइन की थी, तभी से वह समुद्री सफर पर था। बता दें कि महाराष्टÑ में ओमिक्रॉन के अब तक 10 मामले दर्ज हुए हैं।

Read More : Omicron Outbreak In India महाराष्ट्र मेें 28 हुई संदिग्धों की संख्या, दिल्ली एलएनजेपी में 12 भर्ती

दिल्ली एयरपोर्ट पर हुआ था टेस्ट (Omicron Outbreak Update)

दिल्ली हवाई अड्डे पर उसका आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया था। जब वह मुंबई पहुंचा, तब दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों की ओर से सूचित किया गया था कि उसकी कोविड-19 की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने तब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए उसके स्वाब के नमूने भेजे थे और परीक्षण रिपोर्ट में उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

Read More : Omicron India Update देश में 23 हुई केसों की संख्या, महाराष्ट्र में दो और मामले

जोखिम वाले देशों की सूची में ये देश (Omicron Outbreak Update)

केंद्र सरकार के अनुसार, ओमिक्रॉन को लेकर जोखिम वाले देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इस्राइल सहित यूरोपीय देश शामिल हैं।

ये हैं Omicron के लक्षण  (Omicron Outbreak In India)

वैज्ञानिकों की मानें तो ओमिक्रॉन में माइल्ड लक्षण ही रहते हैं। उनमें सिरदर्द, बदन दर्द और थकावट के लक्षण होते हैं, जो कि करीब 50 हैं। इनमें 30 म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन मिले हैं।

आम भाषा में कहें तो स्पाइक प्रोटीन के जरिए वायरस शरीर में जाता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। विशेषज्ञों की ओर से सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। वैज्ञानिकों ने जो अब तक की जांच की है, उसके अनुसार कोरोना के इस वैरिएंट में सबसे ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं।

Read More :Booster Dose For Fight Against Omicron ओमिक्रॉन से बचाव के लिए बूस्टर डोज की जरूरत

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT