होम / विपक्ष का ऐलान, राष्ट्रपति चुनाव में मैदान में उतारा जाएगा साझा उम्मीदवार

विपक्ष का ऐलान, राष्ट्रपति चुनाव में मैदान में उतारा जाएगा साझा उम्मीदवार

Naresh Kumar • LAST UPDATED : June 15, 2022, 7:26 pm IST

संबंधित खबरें

  • तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष के साथ की बैठक
  • बैठक से दूर रहे टीआरएस और आम आदमी पार्टी

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Presidential Election : बुधवार को विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक साझा उम्मीदवार मैदान में उतारने का निर्णय लिया है। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक आम उम्मीदवार पर विचार करने के लिए विपक्ष की संयुक्त बैठक बुलाई थी। कांस्टीट्यूशन क्लब आफ इंडिया में विपक्षी नेताओं के साथ आयोजित इस बैठक के बाद ऐलान किया गया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का इस बार साझा प्रत्याशी होगा।

सुधींद्र कुलकर्णी (Sudheendra Kulkarni) ने बताया कि विपक्षी नेताओं ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव में एक आम उम्मीदवार को मैदान में उतारने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया है। एक उम्मीदवार जो वास्तव में संविधान के संरक्षक के रूप में काम कर सकता है और मोदी सरकार को भारतीय लोकतंत्र और भारत के सामाजिक ताने-बाने को और नुकसान पहुंचाने से रोक सकता है।

ममता बनर्जी ने 22 विपक्षी नेताओं और गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को बुलाया था बैठक में

बता दें कि ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पिछले हफ्ते 22 विपक्षी नेताओं और गैर-भाजपा (BJP) शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर 15 जून को बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया था। वहीं बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव मौजूद रहे। कांग्रेस के नेताओं समेत इस बैठक में वाम दल भी शामिल रहे।

आम आदमी पार्टी (आप) व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सहित कई पार्टियां ने बैठक में हिस्सा नहीं लिया। टीआरएस का नेतृत्व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कर रहे हैं। इसके साथ ही आप का नेतृत्व अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं।

बैठक से पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मिलीं थीं ममता

बैठक से पहले ममता बनर्जी ने मंगलवार को दिल्ली में अपने आवास पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी। पवार की पार्टी ने उनके राष्ट्रपति भवन की दौड़ में शामिल होने की अटकलों को खारिज कर दिया और कहा कि वह चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं, यहां तक कि कुछ विपक्षी दलों ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उनके नाम का समर्थन किया है।

एनसीपी (NCP) के एक मंत्री के हवाले से कहा गया कि एनसीपी प्रमुख खुद को राष्ट्रपति भवन तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं। वह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष को एक साथ लाने की कोशिश में व्यस्त हैं।

मामले पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी : गोपालकृष्ण गांधी

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी (Governor Gopalkrishna Gandhi) ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के संभावित विकल्प के रूप में उनका नाम आने के साथ ही इस मामले पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

गांधी 2017 में भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए सर्वसम्मति से विपक्षी उम्मीदवार थे, लेकिन चुनाव में एम वेंकैया नायडू से हार गए थे। सूत्रों ने कहा कि कुछ विपक्षी नेताओं ने गांधी से फोन पर बात की और उनसे राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार होने के उनके अनुरोध पर विचार करने का आग्रह किया।

18 जुलाई को होना है राष्ट्रपति का चुनाव

बता दें कि देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा और इसके लिए 21 जुलाई को मतगणना होगी। सांसदों और विधायकों वाले निर्वाचक मंडल के 4,809 सदस्य रामनाथ कोविन्द के उत्तराधिकारी का चुनाव करने के लिए तैयार हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : 2 साल पहले परीक्षा पास की थी साहब, सेना भर्ती कार्यालय के चक्कर लगाकर भी थक चुके, डीएम से भी मिले लेकिन नहीं मिली तो नौकरी…

ये भी पढ़े : भारतीय सेना मुख्यालय में ग्रुप सी के 88 पदों पर भर्ती,कब से है आवेदन शुरु,जानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Nestle: नेस्ले के प्रोडक्ट सेरेलैक में औसत से 3 प्रतिशत शुगर अधिक, FSSAI ने लिया संज्ञान- Indianews
Indigo: विमानों में भोजन को लेकर लगाए इनफ्लुएंसर ने लगाए गंभीर आरोप, इंडिगो ने दिया जवाब-Indianews
Japan Earthquake: दक्षिण-पश्चिमी जापान में जोरदार भूकंप, नौ लोग घायल; सुनामी का कोई खतरा नहीं- Indianews
Body Scrub: घर पर बनाएं ये 5 आसान बॉडी स्क्रब, शरीर की गंदगी को करें बाय-बाय- Indianews
Iran-Israel Tension: ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज के 17 भारतीय क्रू मेंबर में से केरल की टेसा जोसेफ भारत लौटीं, अभी 16 का आना बाकी- Indianews
Gujarat High Court: वह इनके मां की तरह…, गुजरात हाई कोर्ट में अपनी लड़की, गाय, भैंस और मुर्गियों के कस्टडी की मांग- Indianews
IPL 2024: आईपीएल में इतिहास में हासिल किये गए हैं ये सबसे बड़े लक्ष्य, देखें यहां