होम / “मंहगाई-बेरोजगारी की तो इसमें बात ही नहीं” बजट पर विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना 

“मंहगाई-बेरोजगारी की तो इसमें बात ही नहीं” बजट पर विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : February 1, 2023, 6:51 pm IST

संबंधित खबरें

Opposition reaction on the budget :वर्ष 2023-24 के लिए बजट का ऐलान कर दिया है। सरकार ने इस बजट के जरिए देश के हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। मध्यमवर्गीय लोगों के लिए इनकम टैक्स के स्लैब में 8 साल बड़ा बदलाव कर इसकी सीमा को 5 से 7 लाख तक बढ़ा गया है तो वहीं मध्यमवर्ग से नीचे आने वाले परिवरों को लिए पीएम आवास योजना के बजट में बड़ा इजाफा कर इसे 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

बात करें किसानों कि तो केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये तक करने का फैसला लिया गया है। हालांकि इन सबके बीच विपक्ष की प्रतिक्रिया भी बजट पर सामने आ चुकी है। आइए जानते हैं कि विपक्ष ने इसपर क्या- कुछ प्रतिक्रिया दी है…..

 

पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम की प्रतिक्रिया

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि बजट से पता चलता है कि सरकार ने आम लोगों के जीवन और आजीविका के बारे में उनकी चिंताओं और अमीर और गरीब के बीच बढ़ती असमानता के बारे में परवाह नहीं की है। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहीं भी बेरोजगारी, गरीबी या असमानता जैसे शब्दों का जिक्र नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि इस बजट से किसे फायदा हुआ है यह कहना मुश्किल है, लेकिन मेरा मानना है कि इस बजट से निश्चित तौर पर गरीबों, नौकरी की तलाश में भटक रहे नौजवानों, नौकरी से निकाले जाने वाले युवा, करदाता और गृहिणी को कुछ भी राहत नहीं मिली है।

 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोले-  ‘मंहगाई-बेरोजगारी की तो इसमें बात ही नहीं’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि मोदी सरकार द्वारा 3-4 राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया गया है। बजट में गरीबों के लिए और महंगाई पर काबू पाने के लिए कुछ नहीं है। इसमें युवाओं को नौकरी के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया, सरकारी रिक्तियों और मनरेगा को भरने के लिए सरकार के द्वारा कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई गई है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि कुल मिलाकर कहें तो मोदी सरकार ने लोगों का जीना दूर्लभ  कर दिया है। देश की अर्थव्यवस्था को गहरा आघात पहुंचा है। मोदी सरकार ने देश के धन को लूटने के अलावा कुछ नहीं किया है। इस बजट को ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे बजट’ (घोषणाओं पर बड़ा और वितरण पर छोटा) कहा जाए तो कुछ भी गलत नहीं है।

लेटेस्ट खबरें

Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र
RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
ADVERTISEMENT