होम / Parliament Budget Session 2022 आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

Parliament Budget Session 2022 आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

Vir Singh • LAST UPDATED : January 31, 2022, 9:22 am IST

संबंधित खबरें

Parliament Budget Session 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Parliament Budget Session 2022 आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। हमेशा की तरह सबसे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के सेंट्रल हाल में राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगे और इसी के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी।

फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) आर्थिक सर्वे (economic survey) 2021-22 पेश करेंगी। वह कल बजट पेश करेंगी। यह उनके कार्यकाल का चौथा बजट भाषण होगा। परसों यानी दो फरवरी से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी जो चार दिन चलेगी। प्रधानमंत्री सात फरवरी को चर्चा का जवाब देंगे।

सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना

Budget Session 2022

संसद के बजट सत्र के इस बार काफी हंगामेदार रहने की संभावना है । गौरतलब है कि कांग्रेस ने पहले ही पेगासस, किसानों से जुड़े मुद्दे व कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज को लेकर सरकार का घेराव करने की घोषणा की दी है। मुख्य विपक्षी दल महंगाई, बेरोजगारी व अन्य मुद्दों पर भी केंद्र को घेरने का ऐलान किया।

(Parliament Budget Session 2022) जानिए कब तक चलेगा सत्र, कितनी बैठकें होंगी

बजट सत्र आठ अप्रैल को खत्म होगा। इस दौरान 29 बैठकें होंगी। पहले भाग में 10 व दूसरे में 19 बैठकें आयोजित की जाएंगी। पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र में 12 फरवरी से 13 मार्च तक का अंतराल होगा। लोकसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी है। बजट सत्र में अंतराल के दौरान 12 फरवरी से 13 मार्च के बीच स्थायी समितियां मंत्रालयों/विभागों की अनुदान मांगों की जांच होगी व उस पर रिपोर्ट बनेगी।

सांसदों से RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध!

Parliament Budget Session 2022

सूत्रों के अनुसार सभी सांसदों से RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध किया गया है। उन्हें सत्र शुरू होने से 48 घंटे पहले यह परीक्षण करना होगा। उधर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के एक सवाल के जवाब में अफसरों ने कहा सात दिन के होम क्वारंटाइन के बाद केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किसी तरह के टेस्ट की जरूरत नहीं है।

पहले दो दिन नहीं होगा शून्यकाल

Budget Session 2022

बजट सत्र के पहले दो दिन यानी आज और कल संसद के दोनों सदनों में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होंगे। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू के निर्देश पर राज्यसभा सचिवालय ने राज्यसभा सदस्यों के लिए आचार संहिता जारी की है। वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कल बजट सत्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

Also Read :Wrong Way of Shopping Can Spoil Your Budget शापिंग का गलत तरीका बिगाड़ सकता है आपका बजट

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट का सुप्रीम फैसला, अरविंद केजरीवाल को इतने दिनों तक के लिए जमानत-Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर पीएम मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं, जानें क्या कहा-Indianews
Gadar 2 के बाद धूम मचाएगी Border 2, इस सितारे का नाम फिल्म में हुआ शामिल – Indianews
बॉलीवुड में अपने सफर के बारे में ‘लापता लेडीज’ की Pratibha Ranta ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात -Indianews
Lok Sabha Election: जयशंकर ने मतदाताओं से मजबूत सरकार चुनने का किया आह्वान, बताया कारण-Indianews
West Edmonton Mall: कनाडा मॉल के नए युवा प्रतिबंध से बढ़ गई की परेशानी, लोगों ने जताई नाराजगी-Indianews
Odisha Vidhan Sabha Election: बीजेडी करेगी वापसी या ओडीशा को हथियाने में सफल होगी बीजेपी? जानें क्या कहता है चुनावी समीकरण-Indianews
ADVERTISEMENT