होम / Parliament Winter Session किसान और विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गतिरोध बरकरार

Parliament Winter Session किसान और विपक्षी सांसदों के निलंबन पर गतिरोध बरकरार

Vir Singh • LAST UPDATED : December 2, 2021, 7:22 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Parliament Winter Session किसानों और राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन को लेकर गुरुवार को भी संसद के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन गतिरोध बरकरार रहा।

सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रुख पर कायम रहे जिसके कारण राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी दल एक ओर जहां आंदोलन के दौरान हुई किसानों की मौत के मामले में उनके परिजनों को मुआवजे की मांग कर रहे हैं, वहीं सरकार का कहना है कि किसानों की मौत का उसके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है।

जानिए क्या हैं आरोप और क्या कहते हैं सत्ता पक्ष और विपक्ष (Parliament Winter Session)

New Delhi, Dec 02 (ANI): Opposition MPs sloganeering in the Well of House during the Winter Session of Parliament, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo/ SansadTV)

12 सांसदों के निलंबन के मामले में सांसदों पर मानसून सत्र में सदन के अंदर अशोभनीय आचरण का आरोप है जिसको लेकर सत्ता पक्ष का कहना है कि वे माफी मांगें, लेकिन निलंबित सांसद माफी मांगने के लिए तैयार नहीं हैं। सत्ता पक्ष ने एक बार फिर कहा कि जब तक सांसद माफी नहीं मांगेंगे तब तक निलंबन की वापसी नहीं होगी।

गौरतलब है कि संसद के सोमवार को आरंभ हुए शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को पिछले मानसून सत्र के दौरान अशोभनीय आचरण करने की वजह से इस सत्र की शेष अवधि के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया।

ये किए गए हैं सस्पेंड (Parliament Winter Session)

New Delhi, Dec 02 (ANI): Suspended 12 Rajya Sabha MPs stage a sit-in protest outside the Parliament demanding the revocation of their suspension from the house during Winter Session of Parliament, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

जिन सांसदों को राज्यसभा से निलंबित किया गया है उनमें माकपा के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुवेर्दी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं।

अशोभनीय आचरण पर नहीं कोई पछतावा : Venkaiah Naidu (Parliament Winter Session)

New Delhi, Dec 02 (ANI): Rajya Sabha Chairman M. Venkaiah Naidu conducts the proceedings of the Upper House during the Winter Session of Parliament, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo/ Sansad TV)

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इस प्रतिष्ठित सदन के कुछ सम्मानित नेताओं और सदस्यों ने अपने विवेक से 12 सदस्यों के निलंबन को अलोकतांत्रिक बताया। आप अपने कदाचार पर पछतावा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन सदन के नियमों के तहत निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार इस सदन के निर्णय को रद्द करने पर जोर देते हैं।

महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने काली पट्टी बांध किया प्रदर्शन (Parliament Winter Session)

New Delhi, Dec 02 (ANI): Opposition MPs stage a protest in front of the Mahatma Gandhi statue at the Parliament premises over the suspension of 12 Rajya Sabha MPs during the Winter Session, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सांसदों ने 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर गुरुवार को महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास हाथ पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। बता दे कि बुधवार को भी उन्होंने संसद के बाहर और भीतर दोनों ही जगहों पर एकजुट होकर निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

उधर कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी संसद के हंगामे को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि विपक्ष को बोलने से रोका जा रहा है। सरकार सदन में चर्चा की अनुमति नहीं दे रही है। विपक्षी सांसदों को भी गलत तरीके से निलंबित किया गया है।

टीएमसी ने किया वाकआउट (Parliament Winter Session)

तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार को 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा से वाकआउट कर दिया है। वहीं कांग्रेस, एनसीपी, आरजेडी, टीआरएस और आईयूएमएल ने महंगाई के मुद्दे पर राज्यसभा से वाकआउट कर दिया।

(Parliament Winter Session)

Read More : Winter Session सांसदों के निलंबन पर संसद में हंगामा

Read More : Opposition Parties can Boycott Winter Session एमएसपी पर घेर सकता है केंद्र को विपक्ष

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें