Tuesday, May 24, 2022
HomeNationalआज भी नहीं हुई petrol-diesel के दामों में बढ़ोतरी

आज भी नहीं हुई petrol-diesel के दामों में बढ़ोतरी

आज भी नहीं हुई petrol-diesel के दामों में बढ़ोतरी

इंडिया न्यूज ।

जिस प्रकार( petrol-diesel)के दामों से लगातार बढ़ोतरी हो रही थी,वहीं अब पिछले कई दिनों से दामों में लगी रुकवाट के बाद आज भी कोई बढ़ोतरी नहीं हुई । जानकारी के लिए बता दें कि तेल कंपनियों की तरफ से आज भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली में एक लीटर( Petrol Rs 105.41 per liter while diesel Rs 96.67 per liter) मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये व डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

मोदी सरकार ने तेल कंपनियों को मूल्य बढ़ाने से रखा था रोक

सरकार के राजनीतिक विरोधियों का आरोप था कि पांच राज्यों के चुनाव के कारण मोदी सरकार ने तेल कंपनियों को मूल्य बढ़ाने से रोक रखा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने के बाद रविवार को तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए मूल्य में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। तेल डीलरों का कहना है कि खुदरा मूल्य में धीरे-धीरे वृद्धि की जाएगी।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है पेट्रोल-डीजल की कीमत

आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 96.67 105.41
मुंबई 104.77 120.51
कोलकाता 99.83 115.12
चेन्नई 100.94 110.85
(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।)

100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल का भाव

जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश,राजस्थान,महाराष्ट्र,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,कर्नाटक,ओडिशा,जम्मू-कश्मीर,हरियाणा और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये से ऊपर चल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

आपके शहर में कितना है पेट्रोल-डीजल का दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन आयल की वेबसाइट पर जाकर आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं।

आज भी नहीं हुई petrol-diesel के दामों में बढ़ोतरी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें  :(HPCL) के 186 पदों के लिए मई तक करें आवेदन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

Most Popular