Thursday, May 26, 2022
HomeNationalMann Ki Baat प्रधानमंत्री ने दिया वैदिक मैथ्स सीखने पर जोर

Mann Ki Baat प्रधानमंत्री ने दिया वैदिक मैथ्स सीखने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के 88वें एपिसोड को संबोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर वैदिक मैथ्स सीखने पर जोर दिया। इसी के साथ  प्रधानमंत्री संग्रहालय से व जल संरक्षण जिक्र किया।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम (Radio program) ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 88वें एपिसोड को संबोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री संग्रहालय से व जल संरक्षण जिक्र किया। इसी के साथ पीएम ने वैदिक मैथ्स सीखने पर जोर दिया। गौरतलब है कि पीएम हर महीने के आखिर में मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हैं।

देश को ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ मिलना गर्व की बात

मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में पीएम मोदी ने हाल ही में देश को समर्पित किए गए ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ का भी जिक्र किया। कार्यक्रम के शुरू में उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ को देश की जनता के लिए खोल दिया गया है और यह गर्व की बात है कि हम पीएम के योगदान को याद कर रहे हैं। मोदी ने कहा, देश के युवाओं को अब तक रहे भारत के प्रधानमंत्रियों से जोड़ रहे हैं।

जानिए गुरुग्राम के सार्थक को संग्रहालय जाकर अपनी किस कमजोरी का पता चला

पीएम मोदी (PM Modi) ने (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में गुरुग्राम निवासी सार्थक का जिक्र करते हुए कहा कि सार्थक प्रधानमंत्री संग्रहालय देखकर आए हैं और उन्होंने नमो ऐप पर लिखा है कि वे कई बर्षों से टीवी चैनल देखते हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर भी सक्रिय रहते हैं। इससे उन्हें लगता था कि उनका सामान्य ज्ञान यानी जनरल नॉलेज काफी अच्छा है, पर जब वह पीएम संग्रहालय गए तो उन्हें पता चला कि वह तो कई चीजों से बिल्कुल अनभिज्ञ हैं।

बच्चों के लिए बताई वैदिक गणित की अहमियत

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि कि सभी माता-पिता को अपने बच्चों को वैदिक गणित जरूर सिखाना चाहिए ताकि उनके मन में गणित के प्रति बना डर निकल सके। उन्होंने एक श्लोक का जिक्र करते हुए वैदिक गणित की चर्चा के दौरान कहा,’यत किंचित वस्तु तत सर्वं, गणितेन बिना नहि! अर्थात इस दुनिया में जो कुछ भी है, सब गणित पर आधारित है।

प्रधानमंत्री कोलकाता के गौरव टेकरीवाल से बात कर कहा कि गौरव बीते करीब दो से ढाई दशक से वैदिक गणित के मूवमेंट को समर्पण के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, हमने इससे योग को जोड़ा है, जिससे बच्चे आंख बंदकर भी केलकुलेशन कर सकते हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : PM Modi Jammu Visit सांबा जिले के पल्ली गांव पहुंचे पीएम मोदी, नारों से मोदीमय हुआ रैली स्थल

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने पंचायतों को बताया भारतीय लोकतंत्र का स्तंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular