होम / PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program : भारत के योग व आयुर्वेद के प्रति बढ़ रहा दुनिया का रुझान

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program : भारत के योग व आयुर्वेद के प्रति बढ़ रहा दुनिया का रुझान

Vir Singh • LAST UPDATED : March 27, 2022, 1:57 pm IST

संबंधित खबरें

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, आज भारत के योग व आयुर्वेद के प्रति दुनिया भर के लोगों का का रुझान बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा, पिछले हफ्ते ही कतर में एक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 114 देशों के लोग शामिल हुए जो एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया है।

आयुष विनिर्माण उद्योग 1.40 लाख करोड़ रुपए के आसपास

पीएम ने कहा, पिछले ही सप्ताह कतर में एक योग कार्यक्रम में 114 देशों के नागरिकों ने हिस्सा लेकर एक नया विश्व रिकार्ड बनाया है। आयुष इंडस्ट्री की मार्केट निरंतर बड़ी होती जा रही है। छह साल पहले आयुर्वेद से जुड़ी दवाइयों की मार्केट 22 हजार करोड़ रुपए के आसपास थी और आज आयुष विनिर्माण उद्योग 1.40 लाख करोड़ रुपए के आसपास पहुंच गया है। मोदी ने कहा, सात अप्रैल को हमे विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाएंगे।

30 लाख करोड़ का निर्यात का लक्ष्य हासिल किया

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में यह भी कहा कि हमने 400 अरब डॉलर के एक्सपोर्ट का लक्ष्य हासिल कर लिया है जो यह भारत की क्षमता का उदाहरण है। हमारे देश से निर्यात का आंकड़ा कभी 100 बिलियन तो कभी 150 बिलियन तक हुआ करता था। उन्होंने कहा, इसका मतलब है कि दुनिया में भारत के सामानों की मांग बढ़ रही है। विश्व के लोग भारतीय सामान के मुरीद हो रहे हैं। मोदी ने कहा, भारत से विश्व में निर्यात बढ़ने का मतलब हमारे देश की सप्लाई चेन दिनों-दिन और मजबूत होना भी है। यह एक बहुत बड़ा मैसेज भी है। प्रधानमंत्री ने कहा पहले माना जाता था कि सिर्फ बड़े लोग ही सरकार को प्रोडक्ट बेच सकते हैं, पर सरकारी ई-मार्केटप्लेस पोर्टल ने इसे अब बदल दिया है और यह एक नए भारत की भावना को दर्शाता है।

Also Read : PM Modi will Discuss Examination with Students प्रधानमंत्री मोदी 1 अप्रैल को करेंगे छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा

हर जिले में बनाए जा सकते हैं 75 अमृत सरोवर

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program

मोदी ने कहा कि देश में इन दिनों आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। मन की बात कार्यक्रम में उन्होंने देशवासियों को आइडिया देते हुए कहा, आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में देश के हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाए जा सकते हैं। इसी के साथ कुछ पुराने सरोवरों का सुधार किया जा सकता है और कुछ नए सरोवर तैयार किए जा सकते हैं। पीएम ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि मेरे देश को लोग इस दिशा में कुछ न कुछ प्रयास जरूर करेंगे।

बावड़ियों और कुओं का करें पुनर्जीवन

पीएम मोदी ने जल संरक्षण पर जोर देते हुए कहा, मैं तो ऐसे राज्य से ताल्लुक रखता हूं, जहां हमेशा पानी की कमी रहती है। गुजरात जैसे राज्य में स्टेपवेल यानी वाव (बावड़ियां व कुएं) की बड़ी भूमिका है। इनके संरक्षण के लिए ‘जल मंदिर योजना’ ने बेहतर भूमिका अदा की है। इस स्कीम के जरिये समूचे गुजरात में कई बावड़ियों को पुनर्जीवित किया गया है। इसका फायदा यह हुआ कि जिन इलाकों में पानी की किल्लत थी वहां वाटर लेवल बढ़ाने में भी काफी मदद मिली। मोदी ने कहा, ऐसे ही अभियान आप भी लोकल लेवल पर चला सकते हैं। हमारे देश में सदियों से जल स्रोतों व जल संरक्षण समाज के स्वभाव का हिस्सा रहा है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि देश में कई सारे लोगों ने (वाटर कंजर्वेशन को जिंदगी का मकसद बना दिया है।

हफ्ता चलता है माधवपुर मेला

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program

पीएम ने पूर्वोत्तर में लगने वाले माधवपुर मेले का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह तक भारत के पूरब और पश्चिम की संस्कृतियों का ये मेला एक भारत- श्रेष्ठ भारत की बहुत सुन्दर मिसाल बन रहा है। उन्होंने कहा, मेरा आपसे आग्रह है कि आप भी इस मेले के बारे में पढ़ें और जानें। गौरतलब है आपको बता दें कि मन की बात प्रधानमंत्री का मासिक रेडियो संबोधन है, जो हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित होता है। मन की बात का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था।

PM Modi Addressed Mann Ki Baat Program

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें