होम / PM Modi Birthday : 20 दिन तक चलेगा राष्ट्रव्यापी सेवा एवं समर्पण अभियान

PM Modi Birthday : 20 दिन तक चलेगा राष्ट्रव्यापी सेवा एवं समर्पण अभियान

Vir Singh • LAST UPDATED : September 17, 2021, 3:17 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 71 साल के हो गए। 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में उनका जन्मदिन हुआ था। बीजेपी पीएम के 71वें जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए पूरे देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। 20 दिन के एक राष्ट्रव्यापी अभियान की भी योजना है। इसे सेवा एवं समर्पण अभियान का नाम दिया गया है। यह सात अक्टूबर को खत्म होगा। दो अक्टूबर को राष्ट्रपतिा महात्मा गांधी की जयंती और इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ता देश भर में स्वच्छता अभियान चलाएंगे और खादी व स्थानीय उत्पादों के प्रति लोगों में जागरूकता का भाव पैदा करेंगे। इसके अलाव पार्टी आलाकमान ने पीएम के बर्थडे को चिह्नित करने के लिए एक ही दिन में 1.5 करोड़ टीके देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य और रक्तदान शिविर आयोजित करने, गरीबों को राशन वितरित करने और प्राप्त उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के राजनीतिक सफर के 20 साल पूरे होने पर शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। साथ ही पार्टी इस दौरान प्रधानमंत्री के सार्वजनिक कार्यालय में दो दशक पूरा करने का भी जश्न मनाएगी। सेवा और समर्पण अभियान के लिए भाजपा ने एक चार सदस्यीय समिति बनाई है। ताकि अभियान के दौरान पार्टी कार्यकतार्ओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें। इस समिति का नेतृत्व कैलाश विजयवर्गीय कर रहे हैं। इस अभियान के तहत जिला स्तर पर भाजपा रक्तदान शिविर और मोदी के जीवन पर प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि 13 साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे मोदी सात साल से प्रधानमंत्री हैं।

PM Modi Birthday हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं (President)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पीएम मोदी को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने लिखा, देश के प्रधानमंत्री को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी भगवान से प्रार्थना है कि आप स्वस्थ रहें और दीर्घायु प्राप्त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्ट्र सेवा का काम करते रहें।

PM Modi Birthday वाराणसी में 17 से 21 तक 71 आयोजन

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 17 से 21 सितंबर तक 71 आयोजन होंगे। इस दौरान भारत माता मंदिर पर 71 हजार दीपक जलाने के अलाव गंगा में 71 मीटर की चुनरी चढ़ाने और सभी विधानसभाओं में 71-71 किलो लड्डू वितरित करने का प्लान है। जिला एवं महानगर में हर घर में एक दीप जलाने और 71 प्रमुख मंदिरों में आरती एवं दीपोत्सव का कार्यक्रम भी होगा।

PM Modi Birthday 14 करोड़ राशन बैग बांटे जाएंगे, रक्तदान शिविर भी लगेंगे

मोदी के बर्थडे पर प्रधानंमत्री करीब कल्याण योजना के तहत 5 किलो राशन वाले 14 करोड़ राशन बैग लोगों को दिए जाएंगे। अब तक भाजपा शासित प्रदेशों में कुल 2.16 करोड़ बैग बांटे जा चुके हैं। देश भर के भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को दो करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे और उन्हें आश्वस्त करेंगे कि वह समाज सेवा के लिए खुद को समर्पित करेंगे। मोदी के बर्थडे पर इस अभियान के तहत जिला स्तर पर भाजपा रक्तदान शिविर और मोदी के जीवन पर प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करेगी।

PM Modi Birthday जानिए पीएम के बर्थडे पर गुजरात के दिव्यांगों को क्या 

प्रधानमंत्री के 71वें जन्मदिन के मौके पर ‘जयपुर फुट यूएसए’ ने गुजरात के दिव्यांगों के लिए मुफ्त कृत्रिम अंग (प्रोसथेटिक फीटमेंट) प्रदान करने के लिए एक आॅनलाइन कार्यक्रम में ‘एक मोबाइल वैन’ सेवा की शुरुआत को मंजूरी दी। प्रख्यात भारतीय योग गुरु एवं स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान के कुलपति डॉ. एचआर नागेंद्र और भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के मुख्य संरक्षक एवं बीएमवीएसएस के संस्थापक पदम भूषण डीआर मेहता वीर ने आॅनलाइन एक कार्यक्रम में ‘मोबाइल वैन’ सेवा की शुरुआत को हरी झंडी दिखाई।

Read More : PM Modi Birthday : 1.5 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य

https://indianews.in/pm-modi-birthday-1-5-crore-vaccination-target/

Contact Us : Facebook, Twitter  

लेटेस्ट खबरें