Thursday, May 26, 2022
HomeNationalपीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 20000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया...

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में 20000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू और कश्मीर की अपनी पहली बड़ी यात्रा पर 20,000 करोड़ रुपये की कई विकास पहलों का उद्घाटन किया और नींव रखी।

इंडिया न्यूज़, सांबा (जम्मू और कश्मीर)
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू और कश्मीर की अपनी पहली बड़ी यात्रा पर 20,000 करोड़ रुपये की कई विकास पहलों का उद्घाटन किया और नींव रखी।

कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन

पल्ली पंचायत में पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़ी 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। जम्मू-कश्मीर में विकास को गति देने के लिए केंद्र शासित प्रदेश में कई विकास पहल की जा रही हैं।

जम्मू-कश्मीर के युवाओं को मिलेंगे रोजगार के बड़े अवसर

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इन पहलों से जम्मू-कश्मीर के युवाओं को रोजगार के बड़े अवसर मिलेंगे।
प्रधानमंत्री ने रतले और क्वार जलविद्युत परियोजनाओं की आधारशिला रखी। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना का निर्माण किया जाएगा। किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 4500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना भी बनाई जाएगी। दोनों परियोजनाओं से क्षेत्र की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का किया उद्घाटन

पीएम ने कहा कि सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ, यह कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बनने की ओर बढ़ रहा है। पल्ली के लोगों ने दिखाया है कि ‘सबका प्रयास’ क्या कर सकता है। प्रधान मंत्री ने 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड सुरंग का उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी।
यह एक जुड़वां-ट्यूब सुरंग है – यात्रा की प्रत्येक दिशा के लिए एक – रखरखाव और आपातकालीन निकासी के लिए जुड़वां ट्यूबों को हर 500 मीटर पर एक क्रॉस मार्ग से जोड़ा जाता है। सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेजों की आधारशिला रखी, जो कि 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे हैं।
जम्मू और कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने के लिए और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, क्रियाशील बनाए गए 100 केंद्रों को भी प्रधान मंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया गया था।

INTACH फोटो गैलरी का भी दौरा किया

प्रधान मंत्री ने INTACH फोटो गैलरी का भी दौरा किया, जिसमें क्षेत्र की ग्रामीण विरासत को दर्शाया गया है, और नोकिया स्मार्टपुर, एक ग्रामीण उद्यमिता-आधारित मॉडल है, जिसे भारत में आदर्श स्मार्ट गाँव बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने पंचायतों को बताया भारतीय लोकतंत्र का स्तंभ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Mukta
Sub-Editor at India News, 7 years work experience in punjab kesari as a sub editor, I love my work and like to work honestly
RELATED ARTICLES

Most Popular