Monday, December 6, 2021
HomeNationalPM Modi Lay Foundation Stone जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास आज, 2024 तक...

PM Modi Lay Foundation Stone जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास आज, 2024 तक पुरा होगा पहला चरण

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

PM Modi Lay Foundation Stone प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुख्यमंत्री Yogi Adityanath और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री Jyotiraditya Scindia की मौजूदगी में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) का नींव पत्थर रखेंगे। एयरपोर्ट का पहला चरण 2023-24 में पूरा होने की उम्मीद है और तब एयरपोर्ट शुरू करने का लक्ष्य है। चार चरणों ेमें काम पूरा होगा। जेवर एयरपोर्ट दिल्ली-एनसीआर में औद्योगिक गतिविधियां और सर्विस सेक्टर का बड़ा केंद्र बनेगा। इसके अलावा यह यूपी के औद्योगिक, आर्थिक और पर्यटन के विकास के लिए भी मिल का पत्थर साबित होगा।

3,300 एकड़ जमीन का अधिग्रहण (PM Modi Lay Foundation Stone)


उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए करीब 3,300 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि ग्लोबल टेंडर के जरिये एटरपोर्ट निर्माण का काम स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी को दिया गया है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में अनेक महत्वपूर्ण परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं।

जानिए कितना खर्च आएगा (PM Modi Lay Foundation Stone)

एयरपोर्ट निर्माण में करीब 30 हजार करोड़ की लागत आएगी। पहले चरण में शुरू होने वाले एयरपोर्ट की क्षमता हर वर्ष 1.20 करोड़ यात्रियों की वार्षिक की होगी। दूसरा चरण 2031 तक कंपलीट होगा और तब एयरपोर्ट की क्षमता 3 करोड़ यात्रियों की हो जाएगी।  2036 में इसकी क्षमता पांच करोड़ और 2040 में 7 करोड़ यात्रियों की वार्षिक क्षमता का यह एयरपोर्ट हो जाएगा।

एयरपोर्ट के पास जारी परियोजनाओं में फिल्म सिटी भी शामिल (PM Modi Lay Foundation Stone)

योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि एयरपोर्ट के पास जारी परियोजनाओं में फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रॉनिक सिटी, एपैरल पार्क शामिल है। उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का अलीगढ़ नोड भी इस क्षेत्र के निकट है। दादरी में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स हब तथा बोडाकी में मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब विकसित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह क्षेत्र औद्योगिक और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा।

Read More : Ministry Of Civil Aviation अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य करने की तैयारी, जल्द हटेगा बैन

Read More : Flight Emergency Landing गोवा में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, नेवी ने बचाए 276 यात्री

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE