होम / PM Modi MP Visit प्रधानमंत्री आज देश को समर्पित करेंगे पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

PM Modi MP Visit प्रधानमंत्री आज देश को समर्पित करेंगे पहला विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

Vir Singh • LAST UPDATED : November 15, 2021, 9:56 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज नई दिल्ली:

PM Modi MP Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश के दौरे पर होंगे। राज्य की राजधानी भोपाल स्थित Habibganj railway station का नाम बदलकर Rani Kamalapati Railway Station कर दिया गया है और प्रधानमंत्री इसी रेलवे टेशन का आज शुभारंभ करेंगे। Habibganj station name last Hindu tribal queen Kamalapati के नाम पर रखने का केंद्र का यह फैसला मध्यप्रदेश सरकार की सिफारिश पर किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की तर्ज पर तैयार किया गया है रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (PM Modi MP Visit)

मध्यप्रदेश का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश का पहला world class model station है। इसे International Airport की तर्ज पर तैयार किया गया है। यानी यहां पर यात्रियों को सभी सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की तर्ज पर मिलेंगी। इस स्टेशन को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किया गया है और इसकी कुल लागत लगभग 450 करोड़ रुपए है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया है।

जानिए क्या हैं रेलवे स्टेशन की खासियत (PM Modi MP Visit)

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए गए हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग हैं। ओपन कॉनकोर्स में 700 से 1,100 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। ट्रेनों की आवाजाही की जानकारी के लिए पूरे स्टेशन पर अलग-अलग भाषाओं के डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं। स्टेशन पर फूड कोर्ट, रेस्तरां, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, छात्रावास, वीआईपी लाउंज भी होगा। चौबीसों घंटे निगरानी रखने के लिए स्टेशन पर लगभग 160 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

पीएम जनजातीय समुदाय के लिए करेंगे अनेक पहलों का शुभारंभ (PM Modi MP Visit)

‘जनजातीय गौरव दिवस’ के अवसर पर भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित किए जाने वाले ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में भाग लेने के लिए पीएम मोदी दोपहर लगभग एक बजे जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए अनेक पहलों का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में मध्यप्रदेश में ह्यराशन आपके ग्रामह्ण योजना का शुभारंभ करेंगे। इसका उद्देश्य जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को हर महीने उनके अपने गांवों में पीडीएस राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है, ताकि उन्हें अपना राशन लेने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर न जाना पड़े।

Read More : PM Modi Says अर्थव्यवस्था में सबकी भागीदारी जरूरी

Read More : Meeting Under Chairmanship of PM Modi क्रिप्टोकरेंसी और इससे जुड़े मसलों पर चर्चा की

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT