Wednesday, May 18, 2022
HomeNationalप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
दिवंगत भारतीय सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के नाम पर ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ की शुरुआत 24 अप्रैल 2022 को हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पहले ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्य तिथि पर इस अवॉर्ड से पीएम मोदी को सम्मानित किया गया है।

हर एक व्यक्ति को मिलेगा लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड

अवॉर्ड पर मंगेशकर परिवार ने अपने बयान में कहा है कि “हर साल एक व्यक्ति को यह पुरस्कार दिया जायेगा। यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने हमारे राष्ट्र, लोगों और समाज के लिए कुछ बहुमूल्य योगदान देने में कामयाबी हासिल की होगी। इस साल से ‘लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड’ की शुरुआत हुई है जो आने वाले सालों में भी बरकार रहेगी।”

आशा पारेख और जैकी श्रॉफ भी लिस्ट में

मंगेशकर परिवार ने बयान में आगे कहा है कि “दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख और जैकी श्रॉफ को ”सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाओं” के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष सम्मान) प्रदान किया जाएगा। जबकि राहुल देशपांडे को भारतीय संगीत के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार मिलेगा और सर्वश्रेष्ठ नाटक का पुरस्कार ”संजय छाया” नाटक को दिया जाएगा।”

लता मंगेशकर को बड़ी बहन मानते थे पीएम मोदी

स्वर कोकिला लता मंगेशकर का इसी साल फरवरी में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। पीएम मोदी मुंबई में स्वर कोकिला के अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे। पीएम लता दी को अपनी बड़ी बहन मानते थे। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल केवल एक व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने राष्ट्र, उसके लोगों और समाज के लिए अनुकरणीय योगदान दिया है।

किसे कौन सा अवॉर्ड मिला

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
मास्टर दीनानाथ पुरस्कार- राहुल देशपांडे (भारतीय संगीत)
मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार)- आशा पारेख (सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाएं)
मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष पुरस्कार) – जैकी श्रॉफ ने सिनेमा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं समर्पित की
मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (आनंदमयी पुरस्कार) – मुंबई डब्बावाला

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : कांग्रेस पूर्व विधायक मणिलाल वाघेला भाजपा में शामिल, जानें भाजपा के बारे में क्या बोले?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Vaibhav Shukla
Research, Write and Report – that’s my job | Sports Enthusiast | Working With @IndiaNews_itv @itvnetworkin | Life is Pareto 80/20
RELATED ARTICLES

Most Popular