Thursday, January 27, 2022
HomeNationalPM Modi Salute to Indian Army on Army Day विकट परिस्थितियों में...

PM Modi Salute to Indian Army on Army Day विकट परिस्थितियों में सेना के जवान करते हैं नागरिकों की सेवा

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

PM Modi Salute to Indian Army on Army Day आज 15 जनवरी है, जिसे भारतीय इतिहास में सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि आज ही के दिन भारतीय सेना को पहला कमांडर इन चीफ मिला था, जिनका नाम था फील्ड मार्शल कोडंडेरा एम करियप्पा। जी हां यह पद 15 जनवरी, 1949 को भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ, जनरल सर फ्रांसिस बुचर से फील्ड मार्शल कोडंडेरा को मिला था। 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के देश के सैनिकों द्वारा दिखाई गई बहादुरी और अन्य सर्वश्रेष्ठ कार्यों की याद में भी मनाया जाता है। आर्मी डे के शुभ अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को बधाई देते हुए कहा कि हमें अपनी सेना पर गर्व है।

फील्ड मार्शल कोडंडेरा
फील्ड मार्शल कोडंडेरा

प्राकृतिक आपदाओं से लेकर शांति अभियान में भी सेना का अहम योगदान Important contribution of army in peace operation

PM Modi Salute to Indian Army on Army Day पीएम ने कहा  कि हमें इस बात पर गर्व है कि हमारी सेनाओं ने न सिर्फ देश में मानवता को संकट से निकालने के लिए सराहनीय कार्य किया बल्कि विदेशों में जाकर भी शांति मिशन के तहत शानदार योगदान दिया है उस पर भी हमें गर्व है। फिर वो चाहे श्रीलंका हो या फिर दक्षिण अफ्रीका हो। वहीं देश में आई प्राकृतिक आपदाओं पर बोलते हुए  प्रधानमंत्री ने जवानों की पीठ थपथपाई और कहा कि  भारतीय सेना के जवानों ने उन जगहों पर भी लोगों को बचाया है जहां हालत भी बद से बदतर थे और सामने वाले सेना को अपना शत्रु समझते थे। वहीं देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं देश के वीर सैनिकों के शौर्य, अदम्य साहस और सर्वोच्च बलिदान को नमन करता हूं, जो कि मातृभूमि की रक्षा करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। देश के प्रति आपकी नि:स्वार्थ सेवा,समर्पण व प्रतिबद्धता हर भारतीय के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

आर्मी डे पर बोले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे Indian army Bravery

PM Modi Salute to Indian Army on Army Day भारतीय सेना दिवस पर बोलते हुए आर्मी प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि जवानों की शहादत को देश हमेशा याद रखेगा। वहीं विरोधी सेनाओं को चेताते हुए आर्मी चीफ ने कहा कि गलवन के शहीदों का बलिदान भी व्यर्थ नहीं जाएगा। जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि हमारे जवान इतनी सर्दी में भी पहाड़ों की चोटियों पर तैनात बर्फबारी के बीच में भी देश की हिफाजत कर रहे हैं और गर्मी में रेगिस्तान में भी देश पूरी मुस्तैदी से तैनात रहते हैं। आपदा के समय भी सेना अपना अहम योगदान देश के लिए देती आई है। फिर वह चाहे पहाड़ों में आई विकराल आपदा हो या फिर समुद्र से उठा तूफान हो। मुसिबत की घड़ी में सेना ने अपना कर्त्तव्य बड़ी ही सादगी और साहस से निभाया है।

आर्मी डे पर भारतीय जवानों ने जारी किया वीरता का वीडियो Indian army indomitable courage

supreme sacrifice of brave soldiers सेना दिवस के अवसर पर परेड के दौरान भारत की तीनों सेनाओं के जवानों ने हाथों में तिरंगा थामे हुए अपनी वीरता का परिचय देते हुए हैरतअंगेज करतब दिखाए। वीरता के  प्रदर्शन का वीडियो सार्वजनिक करते हुए तीनों सेनाओं के जवानों ने देश को आश्वस्त किया कि देश की रक्षा करने में सेना कोई कोर कसर नहीं छोड़नें वाली। बहादुर जवानों की प्रशंसा करते हुए एमएम नरवणे ने कहा कि हमारे सैनिक फौलाद जैसा धैर्य रखते हैं और किसी भी परिस्थित में देश पर आंच नहीं आने देंगे।

 

तीनों सेना प्रमुखों ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की supreme sacrifice of brave soldiers

सेना दिवस के अवसर पर सशस्त्र बलों के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे समेत वायु सेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और जल सेना के  एडमिरल आर हरि कुमार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए वीर जवानों को याद किया। PM Modi Salute to Indian Army on Army Day

Read More:Government Big Decision गणतंत्र दिवस अब हर वर्ष 23 जनवरी से होगा शुरू

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE

Rakesh Banwal
Sub Editor: @ India news Broadcasting Pvt Ltd. मंजिल की राह में कामयाबी धुंधली नजर आए तो, रास्ता बदलो इरादा नहीं
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE