होम / PM Security Breach पुलिस अफसरों की लापरवाही से पीएम के काफिले को इंतजार कर लौटना पड़ा

PM Security Breach पुलिस अफसरों की लापरवाही से पीएम के काफिले को इंतजार कर लौटना पड़ा

Vir Singh • LAST UPDATED : January 8, 2022, 9:16 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

PM Security Breach पंजाब दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर सामने आया है कि प्रदेश के बड़े पुलिस अधिकारियों की लापरवाही के चलते ही पीएम के काफिले को प्रदर्शनकारी रोकने में कामयाब हो गए और परिणामस्वरूप पीएम को सभी कार्यक्रम रद कर दिल्ली लौटना पड़ा। दरअसल कल मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम फिरोजपुर पहुंची थी और इस दौरान टीम ने पंजाब के अधिकारियों से पूछताछ की। इसके बाद सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार प्रारंभिक जांच में सामने आया है घटना के पीछे पुलिस अधिकारियों की लापरवाही ही थी जिसके कारण ही पीएम के काफिले को इंतजार कर लौटना पड़ा।

घटनास्थल पर पहुंची थी टीम, ADGP साइबर क्राइम से 50 मिनट तक पूछताछ (PM Security Breach)

गृह मंत्रालय की टीम फिरोजपुर स्थित प्यारेआना गांव के उस फ्लाईओवर पर पहुंची थी जहां पीएम को काफिले को रोका गया था। इस दौरान पंजाब के अधिकारियों को मौके पर ही तलब किया गया और पूछताछ की। एडीजीपी साइबर क्राइम नागेश्वर राव से करीब 50 मिनट तक पूछताछ की गई। इस दौरान जांच टीम ने स्पॉट साइट पर यह पता लगाने की कोशिश की कि प्रदर्शनकारी किसान किस रास्ते से फ्लाईओवर पर चढ़े थे। गृह मंत्रालय की टीम कल सुबह चार बजे फिरोजपुर स्थित बीएसएफ हेडक्वार्टर पहुंच गई थी।

सवालों का जवाब देने में नाकाम दिखे अधिकारी (PM Security Breach)

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने वायरल वीडियो और फोटो के आधार पर उस स्थान की भी रेकी की, जहां फ्लाईओवर पर पीएम की गाड़ी खड़ी रही थी। इसके अलावा घटना के दिन ड्यूटी पर तैनात पुलिस अफसरों व कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई।

टीम के सवालों का जवाब देने में पुलिस के अफसर भी नाकाम दिख रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने इस दौरान मीडिया से दूरी बनाए रखी। दस्तावेजों के साथ पेश हुए पुलिस अफसर खुद को बचाने के लिए एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालते नजर आऐ। गृह मंत्रालय की टीम ने रोड के नक्शे को लेकर भी गहनता से जांच की।

जानिए किन अधिकायिों को किया था तलब (PM Security Breach)

गृह मंत्रालय द्वारा बीएसएफ मुख्यालय तलब किए गए अधिकारियों में संयुक्त सचिव (सुरक्षा) डी साई अमुथा देवी ने डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपध्याय, कोटकपूरा के डयूटी मेजिस्ट्रेट वरिंदर सिंह, डीआइजी फिरोजपुर रेंज इंद्रबीर सिंह, एसएसपी मोगा चरणजीत सिंह सोहल, एडीजीपी साइबर क्राइम नागेश्वर राव, एडीजीपी जितेंद्र जैन, एसएसपी फिरोजपुर हरमनदीप सिंह हांस, आइजी पटियाला मुखविंदर सिंह छीन्ना, लुधियाना के ज्वाइंट कमिश्रर अंकुर महेन्द्रू, डीआइजी फरीदकोट सुरजीत सिंह, डीसी फिरोजपुर दविंदर सिंह, डीसी बठिंडा एपीएस संधू, एसएसपी बठिंडा अजय मलूजा सहित वीवीआइपी कंट्रोल रूम फिरोजपुर के इंचार्ज थे।

पीएम के दौरे का रिकॉर्ड सुरक्षित रखा जाए : सुप्रीम कोर्ट (PM Security Breach Case)

सुप्रीम कोर्ट में भी पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के मामले पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। मुख्य न्यायधीश जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस हीमा कोहली की बेंच ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को पीएम मोदी के दौरे का रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के लिए कहा है। कोर्ट ने मामले में सभी सबूत जुटाने का भी निर्देश दिया है। अदालत ने इस मामले में केंद्र और पंजाब दोनों को जांच में सहयोग देने के लिए कहा है। (PM Security Breach)

Also Read : PM Security Breach Case 150 से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

लेटेस्ट खबरें