Monday, January 24, 2022
HomeNationalPNB Minimum Balance Rules: पीएनबी ने आवश्यक सेवाओं पर बढ़ाया चार्ज, 15...

PNB Minimum Balance Rules: पीएनबी ने आवश्यक सेवाओं पर बढ़ाया चार्ज, 15 जनवरी से होगा लागू

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
PNB Minimum Balance Rules: अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए है। पीएनबी ने अपने ग्राहकों के जरूरी सेवाओं के लिए शुल्क बढा दिया है। बता दें देश के प्रमुख सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक ने कई बैंकिंग सेवाओं के लिए चार्ज बढ़ा दिया है। अब शहरी इलाकों के ग्राहकों को अपने खाते में (Minimum Average Balance) कम से कम बैलेंस 10 हजार रुपए रखना होगा। बढ़ी हुई दरें 15 जनवरी से लागू होंगी।

बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है। उसमें कहा है कि तमाम चार्जेस 15 जनवरी से लागू होंगे। इसके मुताबिक तिमाही आधार पर औसत बैलेंस शहरी इलाकों में 10 हजार रुपए का होगा। अब तक यह पांच हजार रुपए होता था। अगर 10 हजार से कम बैलेंस रहा तो (Service Charges) 600 रुपए का चार्ज बैंक को देना होगा। अभी तक यह 300 रुपए हुआ करता था।

ग्रामीण इलाकों के अकाउंट पर 400 रुपए चार्ज ( PNB Rules)

बैंक ने बताया कि कम से कम बैलेंस पर ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों के अकाउंट्स के लिए यह चार्ज 400 रुपए होगा, जो पहले 200 रुपए हुआ करता था। यह सभी चार्ज तिमाही आधार पर लिए जाएंगे। हालांकि बैंक ने ग्रामीण और अर्बन इलाकों के कम से कम बैलेंस की सीमा को एक हजार रुपए रखा है। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

लॉकर चार्ज में भी बदलाव 

जानकारी के मुताबिक, लॉकर चार्जेस में बदलाव किए गए हैं। इसमें सभी टाइप के लॉकर पर असर होगा। अर्बन और महानगरों में लॉकर के चार्ज को 500 रुपए तक बढ़ा दिया गया है। छोटे साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में पहले एक हजार रुपए था जो अब 1,250 रुपए होगा। जबकि अर्बन इलाके में यह 1,500 से बढ़कर दो हजार रुपए हो गया है।

मध्यम साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में दो हजार से बढ़कर 2,500 और अर्बन इलाके में तीन हजार से बढ़कर 3,500 रुपए हो गया है। बड़े लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में ढाई हजार से तीन हजार और अर्बन में पांच हजार से 5,500 रुपए हो गया। एकदम बड़े साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण और अर्बन दोनों के लिए 10 हजार रुपए है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

साल में 12 बार विजिट की सुविधा ( PNB Rules)

बैंक ने कहा कि एक साल में अब 12 बार लॉकर के लिए आप विजिट कर सकते हैं। इसके बाद हर विजिट पर 100 रुपए का चार्ज देना होगा। पहले इसमें 15 बार के विजिट की सुविधा होती थी। अब करेंट अकाउंट को खोलने के 14 दिन और एक साल के अंदर अगर आप बंद कराते हैं तो 800 रुपए का चार्ज देना होगा, जो कि पहले 600 रुपए होता था।

डेबिट फेल होने पर 250 रुपए ( PNB Rules)

बैंक के मुताबिक, एक फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराते हैं तो अब 150 रुपए देने होंगे। इसके लिए अभी 100 रुपए चार्ज लगता था।

 PNB Minimum Balance Rules

चेक रिटर्न पर 150 का चार्ज ( PNB Rules)

चेक रिटर्न होने की स्थिति में चार्ज बढ़ा दिया गया है। एक लाख रुपए से कम के चेक पर चार्ज 100 से बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया गया है। एक लाख से ज्यादा मूल्य वाले चेक रिटर्न पर 200 रुपए की जगह 250 रुपए चार्ज देना होगा। अगर आप सेविंग अकाउंट से माह में तीन बार बैंक की शाखा में पैसा जमा करते हैं तो यह फ्री होगा, लेकिन उससे ज्यादा बार कैश जमा करने पर 50 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा। पहले यह 25 रुपए था और महीने में 5 बार फ्री ट्रांजेक्शन था।

READ ALSO : Assembly Elections पांच राज्यों में सात चरणों में होंगे 10 फरवरी से विधानसभा चुनाव 10 मार्च को आएगा रिजल्ट

READ ALSO : UP Punjab Uttarakhand Assembly Elections 2022: कोविड प्रोटोकॉल लागू, 15 जनवरी तक रैली और रोड शो पर रोक

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE