होम / Russia Ukraine Conflict Today Update : यूक्रेन संकट के चलते फंसे 200 भारतीयों को लेकर लौटा सी-17 ग्लोबमास्टर

Russia Ukraine Conflict Today Update : यूक्रेन संकट के चलते फंसे 200 भारतीयों को लेकर लौटा सी-17 ग्लोबमास्टर

Vir Singh • LAST UPDATED : March 3, 2022, 9:59 am IST

संबंधित खबरें

Russia Ukraine Conflict Today Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Russia Ukraine Conflict Today Update केंद्र सरकार के आपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन के पड़ोसी देश रोमानिया गया सी-17 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट 200 भारतीयों को लेकर वापस आ गया है। बुधवार सुबह 4 बजे दिल्ली से सटे के यूपी के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस से इस विमान ने रोमानिया के लिए उड़ान भरी थी। आज तड़के 200  भारतीय नागरिकों को यह एयरक्राफ्ट हिंडन एयरबेस पर उतरा।

Also Read : Ukraine Conflict Indian Students Update : यूक्रेन में कर्नाटक के एक स्टूडेंट की मौत

केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट ने किया स्वागत

Russia Ukraine Conflict Today Update
केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से भारतीयों को लेकर आईएएफ सी-17 एयरक्राफ्ट कल रवाना हुआ था। केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री अजय भट्ट यूक्रेन से स्वदेश लौटे अपने देश के लोगों का स्वागत किया। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने यूक्रेन व रूस के बीच जारी जंग के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित भारत लाने के लिए आपरेशन गंगा शुरू किया है। इसी सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना को भी इस अभियान से जुड़ने का निर्देश दिया था। इसके बाद वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर इस अभियान से जुड़ा है।

एक बार 400 लोगों को ला सकता है सी-17 ग्लोबमास्टर

Russia Ukraine Conflict Today Update

बता दें कि सी-17 ग्लोबमास्टर (C-17 Globemaster) एक बार में 300 से 400 लोगों को लाने की क्षमता है। अब तक भारत सरकार की ओर से शुरू किए आॅपरेशन गंगा के तहत निजी एयरलाइंस जैसे इंडिगो, स्वाइसजेट व एयर इंडिया आदि भारतीय छात्रों को यूक्रेन से लाने का काम कर रही हैं। पिछले दो दिन में कई विमान रोमानिया व हंगरी भेजे गए। कल विभिन्न उड़ानों से 616 भारतीय नागरिकों को युक्रेन संकट से निकालकर स्वदेश लाया गया। विदेश सचिव श्रृंगला के अनुसार भारतीयों को निकालने के लिए रोमानिया व बुडापेस्ट के एयरपोर्ट्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। अब स्लोवाकिया व पोलैंड के एयरपोर्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

पहले भी संकटमोचक की भूमिका निभा चुका है सी-17 ग्लोबमास्टर

Ukraine Crisis Today Updates

वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर पहले भी भारतीय नागरिकों को संकट से निकालने के लिए संकटमोचक की भूमिका निभा चुका है। अफगानिस्तान में अशांति के दौरान 640 लोगों इसी एयरक्राफ्ट के जरिये भारतीय वायुसेना काबुल से दो बार एयरलिफ्ट किया था। भारत के पास 11 सी-17 ग्लोबमास्टर विमान हैं। इस विमान का बाहरी ढांचा इतना मजबूत है कि इस पर राइफल और छोटे हथियारों की फायरिंग का कोई असर नहीं होता है।

आठ मार्च तक निर्धारित की गई हैं 46 उड़ानें

Russia Ukraine Conflict Today Update

भारत सरकार आपरेशन गंगा के तहत आठ मार्च तक 46 उड़ानें निर्धारित की हैंं। विदेश मंत्रालय के अनुसार 10 बुडापेस्ट से, 29 बुखारेस्ट से और एक कोसिसे व छह रेजजो से उड़ानें भरेंगी। अब तक इंडिगो, एयर इंडिया व स्पाइसजेट की 9 स्पेशन उड़ानें 2,012 से अधिक भारतीय नागरिकों को भारत ला चुकी हैं। कुल 17 हजार भरतीय नागरिक सेफ युक्रेन के संकट से निकलकर स्वदेश पहुंच चुके हैं।

Ukraine crisis : जब हिमाचल के छात्रों ने 6 किमी भूखे-प्यासे पैदल चलकर पकड़ी ट्रेन

Also Read : Russia Ukraine Conflict LIVE Update : रूस की मिसाइलों ने यूक्रेन के रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना, विध्वंसक तस्वीरें आईं सामने

Also Read : Ukraine Crisis Today Live Update : कनाडा और ईयू ने भी रूस के विमानों के लिए बंद किए सभी हवाई मार्ग व एयरपोर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook 

लेटेस्ट खबरें