होम / SCO: कट्टरता दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत : मोदी

SCO: कट्टरता दुनिया के लिए बड़ी मुसीबत : मोदी

Amit Sood • LAST UPDATED : September 17, 2021, 8:50 am IST

संबंधित खबरें

कहा-अफगानिस्तान के हाल के घटनाक्रम ने चुनौती बढ़ाई
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: SCO

SCO देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशाम्बे में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) समिट को वर्चुअली संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग की मौजूदगी में कट्टरपंथ पर कड़ा हमला किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मेरा मानना है इस क्षेत्र में सबसे बड़ी चुनौतियां शांति, सुरक्षा और भरोसे से संबंधित हैं और इन समस्याओं का बढ़ता हुआ मूल कारण एक ही है और वह है कट्टरपंथ। इसके लिए अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम ने इस चुनौती को और स्पष्ट कर दिया है।

मोदी ने कहा कि यदि हम इतिहास पर नजर डालें तो पाएंगे कि मध्य एशिया का क्षेत्र मॉडरेट और प्रगतिशील संस्कृति और मूल्यों का गढ़ रहा है। सूफीवाद जैसी परम्पराएं यहां सदियों से पनपीं और पूरे क्षेत्र और विश्व में फैलीं। इनकी छवि हम आज भी इस क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत में देख सकते हैं। मध्य एशिया की इस ऐतिहासिक धरोहर के आधार पर SCO को कट्टरपंथ और चरमपंथ से लड़ने का साझा टेम्पलेट डेवलप करना चाहिए।

मोदी ने ये भी कहा कि भारत में और एससीओ के लगभग सभी देशों में इस्लाम से जुड़ी टॉलरेंट, मॉडरेटऔर इन्क्लूसिव संस्थाएं और परंपराएं हैं। एससीओ को इनके बीच मजबूत नेटवर्क के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा, इस साल हम एससीओ की 20वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। मोदी बोले कि ये खुशी की बात है कि हमारे साथ नए साथी जुड़ रहे हैं। मैं ईरान का स्वागत करता हूं। तीनों नए डायलॉग पार्टनर सऊदी अरब, इजिप्ट और कतर का भी स्वागत है। वहीं बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर फिजिकली शामिल हैं। एससीओ के सदस्य देशों की ये 21वीं बैठक है, जिसकी अध्यक्षता ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान कर रहे हैं।

Read See: Letter to PM Modi: तीनों निगमों के विलय की मांग को लेकर पीएम मोदी को पत्र 

Read Also : CM Manohar Lal Meets PM हरियाणा: सीएम मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT