होम / दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से की हिंदी में बातचीत, कहा- ‘मुझे भारत आकर बहुत खुशी हो रही है’

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से की हिंदी में बातचीत, कहा- ‘मुझे भारत आकर बहुत खुशी हो रही है’

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 7, 2023, 10:50 pm IST

संबंधित खबरें

South Korean Foreign Minister India Visit: दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन 7 और 8 अप्रैल को भारत दौरे पर हैं। पार्क जिन के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। क्योंकि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच राजनयिक संबंधों को पूरे 50 साल हो गए हैं। दक्षिण कोरिया इस दौरान भारत के महत्वपूर्ण साझेदारों के तौर पर उभरा है। भारत दौरे पर आए पार्क जिन ने अपने समकक्ष भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है।

पार्क जिन ने एस जयशंकर से की हिंदी में बातचीत

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसी साल जनवरी के महीने में दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन से टेलिफोन पर बातचीत की थी। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन ने एस जयशंकर के साथ इस मुलाकात के दौरान हिंदी में बातचीत करते हुए कहा, “मुझे इंडिया आकर और आपसे मिलकर बहुत खुशी हो रही है।” इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा हुई।

एस जयशंकर ने पार्क जिन का किया भारत में स्वागत

वहीं, दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री के साथ बैठक के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “मैं भारत में आपका स्वागत करता हूं। मुझे पता है कि विदेश मंत्री के रूप में यह आपकी पहली भारत यात्रा है। आप बहुत अच्छे समय पर आए हैं क्योंकि हमारा व्यापार अच्छा है और राजनीतिक संबंध बहुत सहयोगी हैं।”

“नाटू नाटू डांस कोरिया में वास्तव में लोकप्रिय”

पार्क जिन ने इस साल राजनयिक संबंधों की 50वीं सालगिराह मनाने को लेकर बात करते हुए हिंदी में अपना परिचय दिया। पार्क जिन ने कहा, “हमारी हिंद-प्रशांत रणनीति (इंडो-पैसिफिक स्ट्रेटेजी) में भारत एक बहुत ही महत्वपूर्ण देश है। नाटू नाटू डांस कोरिया में वास्तव में लोकप्रिय है। मैंने खुद फिल्म देखी, यह एक शानदार फिल्म है। मुझे बॉलीवुड फिल्में पसंद हैं। मैंने थ्री इडियट्स देखी और शाहरुख खान की चेन्नई एक्सप्रेस भी मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है।”

“हमारे देशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी है”

इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा, “मुझे अटल विश्वास है कि हमारे देशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी है। वो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का सबसे खास और मजबूत साझेदारी है। इस साल कोरिया और भारत की राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ है। मैं इस ऐतिहासिक साल में कोरिया और भारत के संबंध को और मजबूत बनाने के लिए आपके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं।”

Also Read: ‘हमारे ख्याल से अमृतपाल को सरेंडर कर देना चाहिए सरकार को पता चले हम डरकर…’, अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT