होम / 2004 में शुरू The Facebook से Facebook तक, Startup Story of Facebook in Hindi

2004 में शुरू The Facebook से Facebook तक, Startup Story of Facebook in Hindi

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 20, 2021, 12:44 pm IST

संबंधित खबरें

Startup Story of Facebook in Hindi, Facebook 
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
फेसबुक, ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट जो आज बहुप्रसिद्ध और सबसे ज्यादा चर्चित है। हो भी क्यों न, इसने अनगिनत लोगों को अपनों से जो मिलवाया है। फिर वह चाहे पुराने दोस्त हो, दूरदराज रहने वाले परिवार के सदस्य हो, या अन्य कोई करीबी जो दुनिया के किसी भी कोने में हो, जिसे व्यक्ति ने सिर्फ याद ही किया हो, उसे भी Facebook के माध्यम से खोज सकते हैं। ये तो सभी को पता होगा कि Facebook के जन्मदाता मार्क जकरबर्ग हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Facebook कब और कैसे हमारी जिंदगी में आया। इसको बनाते समय इसके फाउंडर की क्या सोच थी, इसका मकसद क्या था?

Also Read : Controversy of Facebook फेसबुक का रहा विवादों से पुराना नाता

Mark Zuckerberg और उनके 4 दोस्त चाहते थे हार्वर्ड स्टूडेंट्स को डिजिटली कनेक्ट करना

14 मई 1984 को अमेरिका के न्यूयार्क में जन्मे मार्क जकरबर्ग ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक सोशल साइट बनाने का विचार रखा था। 4 फरवरी 2004 को मार्क जकरबर्ग और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के उनके 4 दोस्तों ने मिलकर एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म TheFacebook की शुरूआत की थी। इसका मकसद था हार्वर्ड स्टूडेंट्स को डिजिटली कनेक्ट किया जा सके।

ये थे 4 दोस्त (Startup Story of Facebook in Hindi)

Facebook को बनाने में मार्क इलियट जुकेरबर्ग की उनके साथी एडुआर्ड़ो सवेरिन ने व्यवसायिक पहलुओं में मदद की। डीउस्टिन मोस्कोवीटज प्रोग्रामिंग में और एंड्रयू मककोल्लुम ग्राफिक्स आर्टिस्ट में एक्सपर्ट थे जबकि च्रिस ह्यूज ने जुकेरबर्ग की वेबसाइट के प्रमोशन मे साहयता की और अंतत: 4 फरवरी 2004 को सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म TheFacebook की शुरुआत हो गई।

Howard University मे ही इसकी समिति बनाई गई। धीरे-धीरे बोस्टन, आइवी लीग, स्टेनफोर्ड जैसे कई विश्वविद्यालयों में भी इसका विस्तार किया गया। 2004 में, कैलीफोर्निया स्थित मुख्यालय में जुकेरबर्ग को अध्यक्ष के रूप में चुना गया और फेसबुक को सुचारू रूप से निर्माण कर आगे बढ़ाया गया।

Also Read : Mark Zuckerberg Success Story in Hindi ऐसे शुरू हुआ मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी का सफर

वेंचर कैपिटलिस्ट और PayPal के को-फाउंडर बने निवेशक

जून 2004 में वेंचर कैपिटलिस्ट और PayPal के को-फाउंडर Peter Thiel इसके पहले बाहरी निवेशक बने थे और उन्होंने $500,000 का निवेश किया था। साल 2004 के अंत तक फेसबुक वन मिलियन यूजर्स का माइलस्टोन अचीव कर चुका था।

2005 में कंपनी ने खरीदा facebook.com डोमेन नेम

TheFacebook मार्च तक आइवी लीग यूनिवर्सिटीज जैसे येल और कोलंबिया में वायरल हो गया था। इसके बाद साल 2005 में कंपनी ने $200,000 में अबाउटफेस कॉपोर्रेशन से facebook.com डोमेन नेम को खरीद लिया और अगस्त में फेसबुक ने अपने डोमेन नेम से ‘the’ को हटा दिया। 2005 के अंत तक फेसबुक का विस्तार UK की यूनिवर्सिटीज में हो गया था और इसमें फोटो अपलोड करने का फीचर आ गया था। इससे फेसबुक के 6 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार हो गया था।

2006 में 13 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए बनी Facebook

धीरे धीरे फेसबुक के संस्थापक इसमें सुधार करते चले गए और नए फीचर्स जोड़ते चले गए। साल 2006 में दो महत्वपूर्ण फीचर लॉन्च किए गए थे। पहला, फेसबुक को ई-मेल एड्रेस के साथ 13 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए ओपन किया गया था और दूसरा इसमें न्यूज फीड की शुरूआत की गई। इसके बाद फेसबुक नोट्स भी आए, जो लेखकों और कवियों के बीच काफी मशहूर हुआ।

परेशानी झेली और कारवां बन गया

फेसबुक को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में Mark Zuckerberg को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। एक बार तो हावर्ड कनेक्शन के क्रिएटर्स ने उन पर आरोप लगाया कि जकरबर्ग ने उनका आइडिया चुराया है। इस वजह से मार्क को उन्हें नुकसान की भरपाई करनी होगी।

एक मैग्जीन ने सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में मार्क जुकरबर्ग को 35वीं रैंक दी। मार्च 2015 में जारी आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की अनुमानित आय 35।1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। फेसबुक के सीईओ के तौर पर जकरबर्ग की सैलरी एक डॉलर है।

Instagram और WhatsApp को खरीदा

Startup Story of Facebook in Hindi

फेसबुक का व्यापार बढ़ता चला गया और अप्रैल 2012 में फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में Instagram को खरीद लिया। वहीं साल 2014 में फरवरी में कंपनी ने 16 बिलियन डॉलर में WhatsApp का अधिग्रहण कर लिया। इसके कुछ समय बाद फेसबुक ने वर्चुअल रिएलिटी कंपनी Oculus VR, Inc को भी 2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT