होम / Success Story जानिए दीये की रोशनी में पढ़े कैसे अरबपति बन गए हिमाचल के जय

Success Story जानिए दीये की रोशनी में पढ़े कैसे अरबपति बन गए हिमाचल के जय

Vir Singh • LAST UPDATED : October 2, 2021, 2:39 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Success Story कहते हैं जिसने मुकाम हासिल करना हो वह हर बाधा को पार कर अपनी राह तैयार कर लेता है। ऐसा ही कर दिखाया है Himachal Pradesh में जन्मे क्लाउड सिक्योरिटी कंपनी Zscaler के CEO Jai  Chaudhary (बचपन का नाम Jagtar Singh) ने। एक छोटे से गांव में जन्मा यह शख्स आज अरबपति बन गया है और उनके शुरूआती सफर की बात करें तो वह दीये की रोशनी में पढ़े हैं। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट-2021 (Hurun India Rich List-2021) में उनका नाम दसवें स्थान पर है। उनकी संपति एक लाख 21 हजार 600 करोड़ बताई गई है। छोटे से कस्बे से निकले किसी व्यक्ति के लिए इतनी बड़ी कंपनी बना देना कोई खाला जी का घर नहीं है।

Success Story  चार किलोमीटर पैदल चलकर रोज स्कूल जाते थे Jai  Chaudhary

Jai  Chaudhary Una जिले के पनोह गांव के रहने वाले हैं। उनका जन्म 1959 में गांव के किसान Bhagat Singh Chaudhary के यहां हुआ। बचपन में उनका नाम Jagtar Singh रखा गया। थोड़े बड़े हुए तो उन्हें स्कूल भेजा गया। वे अपने भाइयों के साथ स्कूल जाने के लिए चार किलोमीटर पैदल चलते थे। चार किलोमीटर जाना और 4 किलोमीटर आना, मतलब रोजाना आठ किलोमीटर पैदल।

Success Story पढ़ाई में भी अक्सर टॉपर रहते थे Jai 

जब Jai  Chaudhary स्कूल में पढ़ते थे तब उनके गांव में लाइट नहीं पहुंची नहीं थी और वे रात को दीये की रोशनी में पढ़ते थे। यदि कोई सवाल या बात उनके दिमाग में अटक जाती थी तो उसका उत्तर पाने तक वे चैन से बैठते नहीं थे। उनके बड़े भाई Daljeet Chaudhary ने का कहना है कि स्कूल में जब आधी छुट्टी होती थी तो बाकी बच्चे खेलते थे, मगर Jai  Chaudhary अपने टीचर के पास पहुंच जाते थे। उनका नाम हमेशा टॉपर लिस्ट में शुमार रहता था, जैसा कि आज भी हुरुन की लिस्ट में है।

Success Story  University of Cincinnati of America से MBA किया

Jai  Chaudhary ने बीएचयू (BHU) से अपनी ग्रेजुएशन की और उसके बाद 1982 में University of Cincinnati of America से एमबीए (MBA) की डिग्री ली। Cincinnati में पढ़ाई करने के लिए उन्हें  Scholarship मिली थी। इसकी बाबत वे विदेश जाकर पढ़ पाए। बताया जाता है कि टाटा कंपनी की तरफ से उनकी पढ़ाई की फंडिंग हुई थी।

Success Story साइबर सिक्योरिटी मुहैया करवाती Zscaler, 2008 में शुरू की Company 

Jai  Chaudhary ने अमेरिका में पढ़ाई पूरी करने के बाद आईबीएम (IBM) और यूनिसिस जैसी बंड़ी कंपनियों में काम किया। 2008 में उन्होंने Zscaler की शुरूआत की। यह कंपनी Cyber Security मुहैया करवाती है। दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां उनकी सेवाएं लेती हैं। 2018 में Zscaler का IPO आया और ये एक Nashdaq लिस्टेड कंपनी बन गई। पिछले दो सालों में कंपनी ने बहुत अच्छा काम किया है। दरअसल, कोविड-19 के दौरान वर्क फ्रॉम होम की जरूरत के मद्देनजर लगभग हर कंपनी को Cyber Security की जरूरत महसूस हुई और उन्होंने Zscaler का रुख किया।

Success Story लगभग 400 कंपनियां लेती हैं Zscaler की सेवाएं

Forbes की सूची में दुनिया की 2000 बेहतरीन कंपनियों में से लगभग 400 कंपनियां जी स्केलर की सेवाएं लेती हैं। इसमें सीमन्स (Semmens) और नेशनल हेल्थ सर्विस (UK) जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। Zscaler अपने ग्राहकों को दुनिया की सबसे सुरक्षित साइबर सिक्योरिटी देने का दावा करती है।

Read More : Concentration is the only Key to Success एकाग्रता ही सफलता की एकमात्र कुंजी है

Read More : 5 Laws of Success : सफलता के 5 नियम, जो आपको शर्तिया कामयाबी दिलाएंगे

Read More : three criteria of a successful life सफल जीवन की तीन कसौटियां

Connact Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी
ADVERTISEMENT