होम / Union Government Hiked Central Employees DA : तीन फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, 34 प्रतिशत हुआ

Union Government Hiked Central Employees DA : तीन फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, 34 प्रतिशत हुआ

Vir Singh • LAST UPDATED : March 30, 2022, 4:42 pm IST

संबंधित खबरें

Union Government Hiked Central Employees DA

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Government Hiked Central Employees DA केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की है। डीए में 3 फीसदी इजाफा किया गया है जो केंद्रीय कर्मियों के लिए बड़ा तोहफा है। डीए में बढ़ोतरी का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुआ। बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी 2022 से लागू होगा। सरकार ने महंगाई राहत (DR) में भी 3 फीसदी की वृद्धि की है। सरकार की इस वृद्धि के साथ अब एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स का डीए/डीआर बढ़कर 34 फीसदी हो गया है। डीए में बढ़ोतरी  मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए की है। अब सरकारी कर्मचारियों को जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिलेगा।

साल में दो बार होती है बढ़ोतरी

गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वर्ष में दो बार महंगाई राहत और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। ये छमाही के आधार पर यह वृद्धि की जाती है। इस बार की बढ़ोतरी एक जनवरी से 30 जनू तक के लिए लागू होगी। बैठक के बाद सरकार की ओर से कहा गया कि डीए व डीआर में बढ़ोतरी सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित स्वीकृत फॉर्मूर्ले के अनुसार है।

सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष बढ़ेगा 9,544.50 करोड़ का बोझ, पहले जुलाई 2021 में की थी 11 फीसदी की बढ़ोतरी

महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में इजाफा होने से सरकारी खजाने पर हर वर्ष कुल 9,544.50 करोड़ रुपए बोझ बढ़ेगा। सरकार के नए फैसले से करीब 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारी व 68.62 लाख पेंशनर लाभान्विंत होंगे। केंद्र सरकार ने इससे पहले जुलाई 2021 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 11 फीसदी का इजाफा किया था। बता दें कि कोविड महामारी आने के बाद डीए को फ्रीज कर दिया गया था। इससे यह 17 फीसदी पर रुका हुआ था। फिर सरकार ने एक साथ ही पिछले साल जुलाई में इसमें 11 फीसदी की बंपर बढ़ोतरी करके सरकारी कर्मचारियों को खुश कर दिया था। इसके बाद सितंबर 2021 में डीए में तीन फीसदी की और बढोÞतरी की गई थी, जिसके बाद डीए बढ़कर कुल 31 फीसदी हो गया था।

Union Government Hiked Central Employees DA

Also Read : Union Government Another Step Towards Self-Reliance : निजी कंपनियों के रक्षा उपकरणों का सर्टिफिकेशन करेगी नोडल अंब्रेला बॉडी

Also Read : Defence Expo 2022 in Gujrat : रक्षामंत्री ने डिफेंस एक्सपो 2022 की तैयारियों का लिया जायजा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT