होम / Union Govt Plan सड़क हादसे में घायलों को अस्पताल पहुचाएं और पाएं नगद कैश

Union Govt Plan सड़क हादसे में घायलों को अस्पताल पहुचाएं और पाएं नगद कैश

Vir Singh • LAST UPDATED : October 5, 2021, 10:09 am IST

संबंधित खबरें

हताहतों की अनदेखी की बजाय लोगों को प्रेरित करना है मकसद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Union Govt Plan सड़क दुर्घटना (Road Accident)  में गंभीर रूप से घायल हुए व्यक्ति को जो नागरिक अस्पताल पहुंचाएगा उसे केंद्र सरकार cash prize और प्रशस्ति पत्र (Appreciation Letter) देगी। इस संबंध मेें केंद्र ने नई योजना शुरू की है। इस नई योजना के तहत जिला प्रशासन समिति चयनित नागरिक या नागरिकों को प्रत्येक हादसे में मदद करने पर एक बार में 5000 रुपए की नगद राशि दे सकेगी। लेकिन एक साल में यह राशि अधिकतम पांच बार ही दी जाएगी।

इसके अलावा हर वर्ष आयोजित होने वाले सरकारी सम्मान समारोह में इन लोगों एक लाख रुपए नगद (one lakh cash) दिया जाएगा। योजना 15 अक्टूबर 2021 से मार्च 2026 तक चलेगी। इसका मकसद दुर्घटना में सड़क पर पड़े गंभीर घायलों की अनदेखी करने के बजाए आम नागरिक को उन्हें नजदीकी अस्पताल-ट्रामा सेंटर तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करना है। योजना में प्रावधान है कि राज्य सरकारें इस नगद योजना के लिए पृथक बैंक अकाउंट खोलेंगी। केंद्र सरकार शुरुआती दौर में उन्हें पांच लाख रुपये मुहैया कराएगी।

Read More : Road Accidents NCRB पिछले साल सड़कों पर लापरवाही से 1.20 लाख लोगों की मौत

Union Govt Plan नया पोटर्ल शुरू करेगा मंत्रालय, जिला प्रशासन हेल्प करने वाले का नाम-पता अपडेट करेगा

Union Govt Plan Union Road and Transport Ministry नया पोटर्ल शुरू करेगा और जिला प्रशासन हर महीने घायलों की मदद करने वाले नागरिक का नाम, पता, मोबाइल नंबर और दुर्घटना की जानकारी वगैरह की डिटेल उक्त पोर्टल पर दर्ज करेंगे। स्थानीय पुलिस अथवा अस्पताल-ट्रार्मा सेंटर प्रशासन भी पोटर्ल पर यह जानकारी अपलोड कर सकेंगे।

Union Govt Plan गोल्डन आवर में घायलों को अस्पताल पहुंचाने का प्रयास करना होगा

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क हादसों में गंभीर घायलों को गोल्डन आवर (दुर्घटना के एक घंटे के भीतर) में अस्पताल-ट्रामा सेंटर पहुंचाने वाले नागरिकों के लिए ईनाम योजना संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि मंत्रालय ने पिछले साल सड़क सुरक्षा पर काम करने वाले ट्रस्ट, एनजीओ, संस्थानों को वार्षिक तौर पर पांच लाख रुपए ईनाम देने व वित्तीय सहायता मुहैया करोन की योजना शुरू की है।

Union Govt Plan जानिए योजना के तहत बड़े हादसों में क्या है शामिल

बता दें कि नई योजना के तहत फैटल एक्सीटेंड (बड़े हादसे) में घायलों की सर्जरी, तीन दिन तक अस्पताल में भर्ती रहना व मेरुदंड (स्पाइन कोर्ड) सर्जरी को शामिल किया गया है। हर साल पुरस्कृत अच्छे नागरिकों को सड़क परिवहन मंत्रालय सालाना राष्ट्रीय स्तर का सम्मान देगी, इसमें उनको एक लाख रुपये का नगद इनाम दिया जाएगा।

Union Govt Plan अच्छे नागरिक को थाने बुलाने के लिए दबाव नहीं बना सकेगी पुलिस, न गवाह बना सकेंगे

बता दें कि Road Transport Ministry ने अच्छे नागरिकों को कानूनी सुरक्षा कचव पहले ही दे दिया है। इसमें पुलिस-अस्पताल प्रशासन अच्छे नागरिक से पहचान, नाम, पता, मोबाइल नंबर बताने के लिए दबाव नहीं बना सकेगी। पुलिस उन्हें थाने पर बुलाने के लिए नहीं कहेगी। और न ही उनको सिविल अथवा अपराधिक मामले में गवाह बना सकेगी। अच्छे शहरी स्वेच्छा से अपनी पहचान बात सकते हैं अथवा अदालत में बतौर गवाह पेश होने की इच्छा जता सकते हैं। यह उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा।

Read More : Road Accident : बेटे को एयरपोर्ट छोड़ने गए थे, नहीं लौट पाए वापस 

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने की बड़ी घोषणा, अब इस एप के माध्यम से भेजे जाएंगे सुप्रीम कोर्ट के अपडेट-Indianews
Babil Khan ने दिवंगत पिता इरफान खान के पास जाने की व्यक्त की इच्छा, डिलीट किया यह क्रिप्टिक पोस्ट -Indianews
T20 World Cup: स्टार स्पोर्ट्स ने जारी किया भारत-पाकिस्तान के मैच का प्रोमो, देखें यहां
Patna: पटना रेलवे स्टेशन के पास होटल में लगी आग, 3 लोगों की गई जान 15 से अधिक घायल-Indianews
विक्की कौशल-आलिया भट्ट से नीतू कपूर तक, हीराममंडी की स्पेशल स्क्रीनिंग पर पहुंचे यह सभी सेलेब्स -Indianews
Heat Stroke: क्यों लगती है लू? जानें इसके लक्षण और बचाव-Indianews
Love Brain Disease: 18 वर्षीय चीनी लड़की ने बॉयफ्रेंड को एक दिन में किए 100 बार कॉल, डॉक्टर ने बताया है ये लव बीमारी- indianews
ADVERTISEMENT