होम / Union Govt Told Highcourt समान नागरिक संहिता से ही देश का एकीकरण संभव

Union Govt Told Highcourt समान नागरिक संहिता से ही देश का एकीकरण संभव

Vir Singh • LAST UPDATED : January 8, 2022, 7:31 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Govt Told Highcourt केंद्र सरकार ने कहा है कि विभिन्न पर्सनल लॉ देश की एकता का अपमान हैं और समान नागरिक संहिता (यूसीसी) से ही भारत का एकीकरण संभव है। यूसीसी को लागू किए जाने का अनुरोध करने वाली एक याचिका पर शनिवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान अपने जवाब में सरकार ने वकील अजय दिग्पॉल के जरिए दाखिल हलफनामे में यह बात कही। केंद्र ने इस दौरान कहा कि विभिन्न धर्मों और संप्रदायों से संबंधित नागरिकों का विवाह और संपत्ति संबंधी अलग-अलग कानूनों का पालन करना देश की एकता का अपमान है। केंद्र ने यह भी कहा कि वह विधि आयोग की रिपोर्ट मिलने के बाद संहिता बनाने के मामले पर हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करके इसकी जांच करेगा।

विभिन्न पर्सनल लॉ के प्रावधानों के गहन अध्ययन की जरूरत (Union Govt Told Highcourt)

केंद्र सरकार के हलफनामे में कहा गया है कि विभिन्न समुदायों के अलग-अलग पर्सनल लॉ के प्रावधानों का गहन अध्ययन करने की आवश्यकता है। इस मामले के महत्व व संवेदनशीलता के मद्देनजर केंद्र ने समान नागरिक संहिता संबंधी विभिन्न मामलों की समीक्षा करने और फिर सिफारिश करने का भारत के विधि आयोग से अनुरोध किया था। केंद्र ने कहा कि यह याचिका विचारणीय नहीं है, क्योंकि यूसीसी बनाए जाने का काम नीतिगत मामला है, जिस पर लोगों के निर्वाचित प्रतिनिधि फैसला करते हैं और इस मामले में कोई निर्देश जारी नहीं किया जा सकता।

यूसीसी की तत्काल आवश्यकता (Union Govt Told Highcourt)

अदालत ने मई 2019 में भाजपा नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी थी। इस याचिका में लैंगिक न्याय एवं समानता, महिलाओं की गरिमा और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए यूसीसी का मसौदा तैयार करने के लिए एक न्यायिक आयोग के गठन का अनुरोध किया गया है। चार अन्य याचिकाओं में भी दावा किया गया है कि भारत को समान नागरिक संहिता की तत्काल आवश्यकता है।

Also Read : Union Government Plan कचरे से बनेगा कोयला, काशी में लगेगा देश का पहला प्लांट

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
ADVERTISEMENT