Thursday, May 19, 2022
HomeNationalUnion Health Ministry Amended Guidelines पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए...

Union Health Ministry Amended Guidelines पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए जरूरी नहीं मास्क

Union Health Ministry Amended Guidelines

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Health Ministry Amended Guidelines केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा है कि पांच वर्ष और उससे कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं है। कोविड-19 (Covid-19) की गाइडलाइन (guidelines) में संशोधन करते हुए मंत्रालय ने कहा कि पैरेंट्स अगर सीधे तौर पर छोटे बच्चों की देखभाल कर रहे हैं तो छह से ग्यारह वर्ष के बच्चे सही व सेफ्टी से मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिए किन मामलों में स्टेरॉयड का यूज है खतरनाक

Union Health Amended Guidelines

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एंटीवायरल मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की सिफारिश नहीं की जाती है। कोरोना के हल्के यानी माइल्ड मामलों में स्टेरॉयड का यूज खतरनाक है। इसका सही टाइम पर यूज जरूरी है। बच्चों के असिम्टोमैटिक होने या माइल्ड केस मिलने पर उनकी नियमित केयर होना जरूरी है। जरूरी हो तो ो वैक्सीन लगवाएं। बच्चों के अस्पताल से डिस्चार्ज उनके पैरेंट्स की काउंसलिंग हो।

किन बच्चों के लिए मास्क है जरूरी, यहां समझें

Union Health Amended Guidelines

मंत्रालय ने कहा कि 12 वर्ष व इससे ज्यादा एज वालों को बड़ों यानी वयस्कों की तरह मास्क पहनना चाहिए। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के केसों में बढ़ोतरी को देखते हुए विशेषज्ञों के ने गाइडलाइन समीक्षा की है। स्वास्थ्य मंंत्रालय ने कहा कि अन्य देशों से मिली जानकारी के अनुसार से होने वाली बीमारी कम गंभीर है। हालांकि, सावधानीपूर्वक निगरानी की जरूरत है।

भारत में vaccination का आंकड़ा 160 करोड़ के पार: मंडाविया

Union Health Ministry Report
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

देश में बढ़ते कोरोना मामलों (Covid-19) के बीच वैक्सीनेशन (vaccination) की रफ्तार में भी तेजी आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि भारत में टीकाकरण (vaccination)  का आंकड़ा 160 करोड़ के पार पहुंच गया है। मंत्रालय के मुताबिक, 19 जनवरी तक देश में 70,93,56,830 कोविड सैंपल की जांच की गई। इनमें से 19,35,180 सैंपल की जांच देश में कल की गई थी।

Also Read : Union Health Ministry Report तीसरी लहर में कोरोना के केस जरूर बढ़ रहे पर मौतें काफी कम

Also Read : Covid-19 And Omicron India Update कोरोना घटा, नए वैरिएंट के केस बढ़े, 8,891 नए मामले

Connect Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular