होम / Union Health Ministry On Corona कोरोना के मामले घटे, पर हालात अभी इतने सामान्य नहीं

Union Health Ministry On Corona कोरोना के मामले घटे, पर हालात अभी इतने सामान्य नहीं

Vir Singh • LAST UPDATED : September 30, 2021, 4:26 pm IST

संबंधित खबरें

त्योजारी सीजन में ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Union Health Ministry On Corona केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर एक बार फिर देशवासियों को आगाह किया है। सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कहा कि कोरोना के मामलों में गिरावट जरूर दर्ज की गई है लेकिन अब भी त्योहारी सीजन में एहतियात बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं। ICMR के महानिदेशक Doctor Balram Bhargav ने भी लोगों से त्योहारी सीजन में एहतियात बरतने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के मौसम में गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि देश में डेंगू के कुछ स्ट्रेन पाए गए हैं। ऐसे में डेंगू का टीका एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। पिछले 24 घंटों में देश में 23 हजार के लगभग मामले दर्ज किए गए। राजेश भूषण के अनुसार फ्रंटलाइन वर्कर्स में 100 फीसद लोगों को पहली डोज लग चुकी है। देश में 18 वर्ष से ज्यादा आयु की जनसंख्या में से 69 फीसद लोगों को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है जबकि 25 फीसद लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं।

Union Health Ministry On Corona पॉजिटिविटी रेट में गिरावट

राजेश भूषण ने कहा कि अभी भी देश में हर रोज 15-16 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि पॉजिटिविटी रेट में गिरावट आ रही है। यह लगातार 13वां हफ्ता है जब साप्ताहिक पॉजिटिविटी तीन फीसद से कम रही है। जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आ रहे हैं, हम सभी से भीड़ से बचने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और फेस मास्क का उपयोग करने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से गुजारिश की कि वे कोविड को लेकर उचित व्यवहार को बनाए रखते हुए त्योहार मनाएं।

Union Health Ministry On Corona अब तक 88 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लगाई

राजेश भूषण ने कहा कि महामारी अभी गई नहीं है। मौजूदा वक्त में देश में ऐसे 48 जिÞले है जहां पॉजिटिविटी पांच फीसद से ज्यादा है। इसमें से 18 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी 5 से 10 फीसद के बीच है। ऐसे 30 जिले हैं जहां पॉजिटिविटी 10 फीसद से ज्यादा है। अब तक 88 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 64 करोड़ से ज्यादा पहली डोज और 23.70 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं। यही नहीं 99 फीसद स्वास्थ्यकर्मियों को पहला डोज लगाई जा चुकी है।

Read More : Corona Update India कोरोना के नए फिर 20 हजार पार, एक्टिव घटे

Read More : Corona Vaccination एक और उपलब्धि, 24.8% लोगों का टीकाकरण कंपलीट

Connact Us: Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Petrol Diesel Price: 25 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट आया सामने, जानें देशभर कच्चे तेल का भाव-indianews  
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा गुड न्यूज, जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 25 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
ADVERTISEMENT