होम / UP Assembly Elections will be Held on Time जनवरी के दूसरे सप्ताह में बज सकता है चुनावी बिगुल

UP Assembly Elections will be Held on Time जनवरी के दूसरे सप्ताह में बज सकता है चुनावी बिगुल

Rakesh Banwal • LAST UPDATED : December 30, 2021, 2:37 pm IST

संबंधित खबरें

UP Assembly Elections will be Held on Time जनवरी के दूसरे सप्ताह में बज सकता है चुनावी बिगुल

 

इंडिया न्यूज़, लखनऊ।

UP Assembly Elections will be Held on Time: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में यूपी में (UP Assembly Elections) चुनावों को लेकर चुनाव आयोग तीन दिनों से डेरा डाले हुए है। आयोग यहां अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कोरोना की रोकथाम व चुनावों के लिए समीक्षा करने के लिए आया हुआ था। ऐसे में आज मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र ने (Press Conference of  Election Commission) लखनऊ में (Lucknow) प्रेस कॉन्फेंस में बताया कि निर्वाचन आयोग सामान्य पोलिंग ही कराएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा चुनाव होने हैं।(UP Polls 2022) चुनाव आयोग इस बार राज्य में 7 चरणों में चुनाव संपन्न करवा सकता है। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हमने राजनीतिक पार्टियों व जिलाधिकारियों के साथ भी बैठक की है। हमारा मकसद प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव करवाना है। इसी लिए आयकर विभाग, जीएसटी, एनसीबी व अन्य एजेंसियों के नोडल अधिकारियों के साथ भी बात की है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी में होने वाले चुनावों की घोषणा जनवरी के दूसरे सप्ताह में कभी भी हो सकती है। अधिसूचना जारी होते राज्य में आचार संहिता लागू हो जाएगी। Lucknow, Press Conference of  Election Commission, UP Assembly Elections, UP Polls 2022, Chief Election Commission, Uttar Pradesh

कोरोना के चलते बढ़ाया मतदान का समय Voting time extended due to Corona

UP Assembly Elections will be Held on Time: मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए  (UP Polls 2022)मतदान के समय में एक घंटे (8 से 6) की बढ़ौतरी करने का निर्णय लिया गया है। जिससे कि मतदान केंद्रों पर भीड़ जमा न हो और लोग भी सुविधानुसार अपने मतदान का प्रयोग कर सकें। यही नहीं इस दौरान दिव्यांग और बुजुर्गों  को घर बैठे वोटिंग करने की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही होने वाले चुनावोें के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा और जारी कर दिया जाएगा।

घनी आबादी से दूर होगी पोलिंग Polling will be away from dense population

UP Assembly Elections will be Held on Time: चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि हमने सभी राजनीतिक (UP Assembly Elections) दलों के प्रतिनिधियों  को सहयोग करने के लिए कहा है। (UP Polls 2022) चुनाव कोविड प्रोटोकॉल के तहत कराने का निर्णय लिया गया है। इसी लिए इस बार पोलिंग बूथ घनी आबादी वाले क्षेत्रों की बजाए खुले इलाकों में लगाए जाएंगे। वहीं पेड न्यूज पर लगाम लगाने के लिए हमने विशेष तैयारी की है।

चुनाव आयोग ने बनाई रणनीति Election commission made strategy

UP Assembly Elections will be Held on Time: इस बार उत्तर प्रदेश में होने वाले (UP Polls 2022) विधानसभा चुनावों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सबसे पहले तीन साल से एक ही जगह तैनात अधिकारियों को बदला जाएगा वहीं चुनावों के दौरान 800 पोलिंग बूथ ऐसे होंगे, जहां मतदान कर्मियों से लेकर सुरक्षा कर्मी महिलाएं ही तैनात होंगी। और वहीं कोरोना को मद्देनजर रखते हुए एक पोलिंग बूथ पर 1500 की जगह केवल साढ़े 1200 लोग ही मतदान कर सकेंगे, वहीं हर बूथ पर स्वास्थ्य विभाग से एक नोडल अधिकारी भी तैनात रहेगा। वहीं मतदाता पहचान पत्र के अलावा 11अन्य दस्तावेजों को भी मान्य किया गया है, जिसे दिखा कर जनता वोट कर सकेगी। इसके साथ ही एक लाख 73 हजार मतदान केंद्रों में से कम से एक लाख मतदान स्थलों की वेब कास्टिंग करने का निर्णय लिया गया है(Chief Election Commission)।  की जाएगी। सबसे अहम बात चुनावों की डेडलाइन घोषित करते हुए बताया गया है कि 18 मार्च 2022 को होने वाला मुख्यमंत्री शपथ लेकर राज्य की कमान संभाल लेगा। अगर ऐसा नहीं हो पाता तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो सकता है।

Read More : Sirsa Electricity Corporation Action अशोक तंवर का बिजली कनेक्शन काटा

Read More: Sant Kalicharan Video मुझे फांसी पर भी चढ़ा दोगे तो मेरे सुर बदलने वाले नहीं : कालीचरण

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT