Monday, January 24, 2022
HomeNationalVaccine for Teenagers कोरोना पर वार:- आज से किशोरों को लगेगी वैक्सीन,...

Vaccine for Teenagers कोरोना पर वार:- आज से किशोरों को लगेगी वैक्सीन, आठ लाख ने करवाया पंजीकरण

 

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

Vaccine for Teenagers आज से देशभर में किशोरों को टीकाकरण (children vaccinationa start today) करने का काम ( 15 to 18 years vaccination) आरंभ कर दिया गया है। कोरोना महामारी (Covid-19) का खतरा एक बार फिर से देश पर मंडराने लगा है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो करीब 34 हजार कोरोना संक्रमित देश में मिले हैं। जाहिर सी बात है कि कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। इन सबके बीच आज से वयस्कों को कोरोना रोधी टीका लगाने का काम युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया है।

भारत में किशोरों के लिए टीका
भारत में किशोरों के लिए टीका

देश भर में हुए करीब 8 लाख पंजीकरण children vaccinationa start today

Vaccine for Teenagers किशोरों का सोमवार से ( 3 जनवरी 2022) से कोरोना (covid-19 virus) का टीका लगाने (children vaccinationa start today) की बात सरकार ने पहले ही कह दी थी। जिसके लिए देशभर से करीब 6 लाख 68 हजार व्यसकों ने( 15 to 18 years vaccination) टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवा लिया है। आज से विभिन्न केंद्रों पर किशोरों को टीका लगाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। हालांकि जिन किशोरों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है वह सीधे जाकर टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण करवाने के बाद टीका ले सकते हैं।

भारत में किशोरों के लिए टीका
भारत में किशोरों के लिए टीका

15 से 18 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन निर्धारित 15 to 18 years vaccination

Vaccine for Teenagers कोरोना महामारी व नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए किशोरों ( 15 to 18 years vaccination) को जो टीका लगाया जाएगा उसके लिए सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को ही मंजूरी दी गई है। क्योंकि कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा असरदार (covid-19 virus) साबित होगी। वयस्कों को टीकाकरण करने की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए विशेष इंतजाम करने की हिदायत दी थी।

भारत में किशोरों के लिए टीका
भारत में किशोरों के लिए टीका

किशोरों के लिए अलग से इंतजाम करें राज्य children vaccinationa start today

Vaccine for Teenagers केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने जारी की एडवाइजरी में कहा है कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सुनिश्चित करें कि व्यसकों के (15 to 18 years vaccination) लिए अलग से टीकाकरण केंद्र बनाने का इंतजाम करें यही नहीं इनके लिए अलग से समय निर्धारित करते हुए टीका (covid-19 virus) लगाया जाए। अगर ऐसा करने में असमर्थ हों तो लाइनें अलग बनाते हुए टीम अलग बनाई जाए जो कि किशोरों को टीका लगा सके।

भारत में किशोरों के लिए टीका
भारत में किशोरों के लिए टीका

(Vaccine for Teenagers)

Read More : पहली दो चुनौतियां तंबाकू का खतरा, कैंसर रोग, तीसरी चुनौती कोरोना महामारी, जंग अभी भी जारी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Rakesh Banwal
Sub Editor: @ India news Broadcasting Pvt Ltd. मंजिल की राह में कामयाबी धुंधली नजर आए तो, रास्ता बदलो इरादा नहीं
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE