Thursday, January 27, 2022
HomeNationalWeather North India Update बर्फबारी से फिर गुलजार कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड

Weather North India Update बर्फबारी से फिर गुलजार कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather North India Update ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की वादियां में कुदरत की खूबसूरती को चार चांद लगा दिए हैं। तीनों राज्यों में आज भारी हिमपात हुआ। पेड़ हों या मकान, चारों तरफ बर्फ ही बर्फ दिख रही है। सड़कें भी बर्फ की मोटी परत से ढक गई हैं। भारी हिमपात और ठंड बढ़ने से यातायात पूरी तरह बाधित हो गया। लोगों की दिक्कतें भी बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने पहले ही हिमपात व बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ताममान गिरने से कश्मीर में बढ़ी ठंड, बर्फीले तूफान की आशंका (Weather North India Update)

जम्मू-कश्मीर में अधिकतर जगहों पर बर्फबारी के साथ बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आ गई है और लगभग समूची घाटी ठंड की चपेट में है। मौसम विज्ञान केंद्र ने चेताया है कि सड़क व हवाई यातायात पर मौसम का असर रहेगा। भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह नेशनल हाइवे बंद हो गया है।

Kupwara, Jan 04 (ANI): People holding umbrellas walk on the snow-covered road as the upper reaches of Jammu and Kashmir receives fresh snowfall, at Handwara, in Kupwara on Tuesday. (ANI Photo)

विभाग ने कहा है कि इसके अलावा जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे, लेह-मनाली हाईवे, मुगल रोड और साधना पास पर बर्फबारी से यातायात बाधित हो सकता है। राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फीले तूफान की भी आशंका जताई गई है। इससे बिजली की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, कुफरी व नारकंडा में भी पड़ी बर्फ, बारिश व बर्फबारी का अब भी येलो अलर्ट जारी (Weather North India Update)

हिमाचल के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति के अलावा कुल्लू, शिमला, चंबा, सिरमौर व किन्नौर के ऊंचाई वाले कई भागों में भारी हिमपात हुआ है।

Kullu, Jan 04 (ANI): The upper end of the waters of the Serolsar Lake freezes due to the drop in the temperature, at Jalori Pass, in Kullu on Monday. (ANI Photo)

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा में भी ताजा बर्फबारी हुई है। इसी के साथ हिमाचल की राजधानी शिमला समेत आसपास के इलाकों में रुक-रुक कर बारिश भी हुई है। अटल टनल रोहतांग व जलोड़ी दर्रे में सोमवार रात से ही बर्फबारी हो रही थी जो मंगलवार को भी जारी रही। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों में आठ जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है।

सुरक्षा के मद्देनजर मनाली के सोलंगनाला में पुलिस तैनात (Weather North India Update)

Manali, Jan 04 (ANI): North Portal of Atal Tunnel covered in snow as higher reaches of Himachal Pradesh receives fresh snowfall, in Manali on Tuesday. (ANI Photo)

सैलनियों की सुरक्षा को लेकर मनाली के सोलंगनाला में पुलिस बल तैनात किया गया है। आपातकालीन स्थिति में ही लाहौल व पांगी के स्थानीय लोगों को फोर-बाई-फोर वाहन में ही आगे जाने की अनुमति मिलेगी जबकि सैलानियों को आगे नहीं छोड़ा जाएगा। वहीं, प्रशासन ने प्रधानों, होटल व्यवसायियों, होम स्टे मालिकों और जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है वे लोगों और पर्यटकों को खराब मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सचेत करें।

उत्तराखंड में चारधामों में भी बर्फ से ढकी ऊंची चोटियां (Weather North India Update)

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित राज्य के अधिकतर इलाकों में मंगलवार को बादल छाए रहे और ऊपरी इलाकों में ताज हिमपात हुआ जिससे इस राज्य में भी ठंड बढ़ गई।

केदारनाथ, यमुनोत्रीधाम व आसपास की चोटियों पर बर्फबारी हुई। वहीं निचले इलाकों में बूंदाबांदी होने के बाद ठंड और बढ़ गई है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य फिर से ठप हो गए हैं। साथ ही राज्य में शीतलहर चलने के कारण ठंड बढ़ने से बाजारों में लोगों की चहलकदमी भी अन्य दिनों की अपेक्षा कम रही।

Also Read :Weather North India पहाड़ों में भारी बर्फबारी व बारिश की संभावना, तेज हवाओं का भी अनुमान

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE