होम / Weather Update उत्तर भारत में 21 से 23 जनवरी तक बारिश, जारी रहेगी ठंड

Weather Update उत्तर भारत में 21 से 23 जनवरी तक बारिश, जारी रहेगी ठंड

Vir Singh • LAST UPDATED : January 20, 2022, 9:23 am IST

संबंधित खबरें

Weather Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Weather Update उत्तर भारत (North India) में अभी कड़ाके की ठंड से राहत (relief) मिलने वाली नहीं है। 21 से 23 जनवरी तक दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी यूपी और राजस्थान में बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अब पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी के आसपास एक्टिव होगा। बारिश व पहाड़ों पर हो रही ताजा बर्फबारी ने पहले ही ठंड में इजाफा कर दिया है। साथ में चल रही हवाओं से ठंड और बढ़ रही है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल से उक्त राज्यों में बादल छाए रहने व बारिश का अनुमान है और इससे सर्दी और बढ़ सकती है। राजस्थान में भी भीषण सर्दी का दौर जारी है।

जम्मू-कश्मीर में ताजा हिमपात (Weather Update)

Weather Update
बर्फबारी के बीच पुंछ में भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर 7000 फीट की ऊंचाई पर गश्त करते भारतीय सेना के जवान।

जम्मू-कश्मीर में कल ताजा हिमपात हुआ। राज्य में बफीर्ली हवाएं चलने से जनजीवन बुरी तरह बाधित हो गया है। जम्मू संभाग में दिन का तापमान सामान्य से 7 से 8 डिग्री तक नीचे चला गया है। इस सप्ताहांत 22 और 23 जनवरी को हल्की बारिश व फिर बर्फबारी की आशंका है। हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव के आसार हैं।

Also Read : Weather North India Report पहाड़ों में भारी बारिश व बर्फबारी, अब भी अलर्ट जारी

दिल्ली में कई जगह सर्द दिन रिकॉर्ड

दिल्ली में फिर अलग-अलग जगह सर्द दिन रिकॉर्ड हुआ है। राजधानी में लगातार सातंवे दिन ऐसी स्थिति दर्ज की गई है। हालांकि शुष्क हवाओं की रूखी ठंड से आज ठंड से राहत मिल सकती है।

Weather Update
गणतंत्र दिवस से पहले कड़ाके की ठंड में नई दिल्ली स्थित रायसीना हिल्स में बीटिंग रिट्रीट की रिहर्सल में हिस्सा लेते आर्मी बैंड।

पश्चिमी विक्षोभ से अगले तीन दिन तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी हल्की बारिश के आसार हैं। इससे न्यूनतम तापमान बढ़ेगा और बफीर्ली हवाओं से निजात मिलेगी। दिल्ली में फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी 330 में दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली में 22 जनवरी के लिए ठंड का यलो अलर्ट जारी किया है।

Also Read : Weather North India Report ठंड से बेहाल दिल्ली-एनसीआर, पारा 8 डिग्री, विजिबिलिटी 50 मीटर

कोहरे ने घटाई रफ्तार, लगातार देरी से चल रही ट्रेनें

कोहरा भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई दिन से उत्तर भारत में घना कोहरे पड़ने से कई रेल गाड़ियां कई घंटे की देरी से चल रही हैं। इस कारण यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घनी धुंध के कारण कल उत्तर रेलवे की दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुईं। इनमें महाबोधि एक्सप्रेस, सुपर फास्ट और प्रीमियम ट्रेनें शामिल हैं। Mahabodhi Express, Super Fast and Premium trains are included) पुरुषोतम व पूर्वा एक्सप्रेस और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Purushotam and Poorva Express Bihar Sampark Kranti Express) के संचालन में भी विलंब हुआ।

Also Read : Weather North India Coldwave कोहरे और बर्फ के कारण सर्दी का सितम जारी, दिल्ली में सर्द दिन दर्ज

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT