होम / Weather Update 4 April 2022 : देश के कई राज्यों में पारा 40 के पार

Weather Update 4 April 2022 : देश के कई राज्यों में पारा 40 के पार

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 4, 2022, 10:43 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Weather Update 4 April 2022:
देश के कई राज्यों में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अप्रैल में ही गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में पारा लगभग चालीस के पार चल रहा है। लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है कि अगर अप्रैल में ये हाल है तो मई-जून में क्या होगा। मौसम विभाग मुताबिक आने वाले एक सप्ताह के अंदर भी मौसम का यही हाल रहने वाला है और लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा लेकिन कुछ राज्यों में आंधी-पानी की आशंका है।

वहीं राजधानी दिल्ली में पूरे सप्ताह लू का सितम झेलना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहने की संभावना है। इसके बाद छह से नौ अप्रैल तक लू चलने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। (Weather Update 4 April 2022)

बता दें कि राजधानी में बीते दिन अधिकतम तापमान 39.4 और न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल, मई और जून में सबसे ज्यादा लू चलती है। इस बार पश्चिमी विक्षोभ और बारिश नहीं होने से अप्रैल में भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

इन राज्यों धूल भरी आंधी चल सकती (Weather Update 4 April 2022)

  • आईएमडी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी और इस दौरान तेज आंधी की भी आशंका है तो वहीं दिल्ली में लू चलने के आसार हैं। 12 अप्रैल तक बारिश के आसार नहीं हैं दिल्ली में, ऊपर से तापमान चालीस पार ही रह सकता है।
  • मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक ओडिशा में भी अलग-अलग हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है तो वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र-कच्छ, झारखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के लोगों को भी गर्म हवाओं को झेलना पड़ेगा और कहीं-कहीं धूल भरी आंधी भी चल सकती है। (Weather Update 4 April 2022)
  • हीट वेव की आशंका: राजस्थान के डूंगरपुर, झुंझुनूं,सीकर, टोंक, कोटा, बूंदी, जयपुर, धौलपुर, करौली में हीट वेव की आशंका है इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है।

Weather Update 4 April 2022

READ ALSO: International Mine Awareness Day : जागरूकता कार्यक्रमों व पाबंदियों के बावजूद देश व दुनिया में बेरोकटोक जारी है अवैध खनन

Connect Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT