होम / Weather Update Cold Wave उत्तर भारत में शीतलहर, जम्मू में सीजन के सबसे ठंडे दिन और रात

Weather Update Cold Wave उत्तर भारत में शीतलहर, जम्मू में सीजन के सबसे ठंडे दिन और रात

Vir Singh • LAST UPDATED : December 17, 2021, 11:17 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Update Cold Wave पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में चल रही तेज हवाओं के कारण उत्तर भारत में शीतलहर शुरू हो गई है। जम्मू-कश्मीर में तापमान में सामान्य से सात डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। साथ में चल रही सर्द हवाओं के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। जम्मू में कल सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन और रात बीती।

जम्मू-कश्मीर में इस बार White Christmas के आसार (Weather Update Cold Wave)

जम्मू-कश्मीर में इस बार व्हाइट क्रिसमस के आसार बन रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 23 से 25 दिसंबर तक भारी हिमपात होने का अनुमान है।

गुलमर्ग में हर साल क्रिसमस व नए साल पर बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं। इस अवसर पर बर्फबारी होना पर्यटकों के लिए सोने पर सुहागा होगा। उन्हें व्हाइट क्रिसमस मनाने का मौका मिल सकता है।सरकारी आंकड़ों के अनुसार घाटी में नवंबर में 1.27 लाख सैलानी घूमने पहुंचे हैं। गुलमर्ग में बीतों दिनों हुई बर्फबारी के बाद भी बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे।

Read More : Weather Update हिमाचल, जेएंडके व उत्तराखंड में आज होगी भारी बर्फबारी

हिमपात के कारण श्रीनगर-लेह NH बंद, लेह में पारा शून्य से नीचे (Weather Update Cold Wave)

उत्तरी कश्मीर के गुरेज, सोनामर्ग और जोजिला मार्ग पर बर्फबारी से श्रीनगर-लेह एनएच यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन तक शुष्क सर्दी वाला मौसम बना रहेगा और पारे में और गिरावट आ सकती है। गुलमर्ग में न्यूनतम पारा सामान्य से 5.8 डिग्री गिरकर माइनस 10.0 डिग्री रहा।

लेह में दिन का तापमान भी शून्य से नीचे और कल रात का न्यूनतम तापमान माइनस 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में कल रात का तापमान माइनस 2.1 रहा।

Also Read : Himachal Weather Update सोलंगनाला, मनाली व आसपास के इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी

New Delhi, Dec 16 (ANI): A homeless person covering himself with blankets sits on a footpath on a cold morning, in New Delhi on Thursday. (ANI Photo)

हरियाणा, पंजाब में वीकेंड तक बढ़ेगी कंपकपी (Weather Update Cold Wave)

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली व यूपी सहित राजस्थान के कुछ भागों में ठिठुरन बढ़ रही है। इस सप्ताह के अंत तक पारा लुढ़कने से कंपकपी और बढ़ेगी।

विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 19.8 व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 8.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। बीते दो दिसंबर के बाद यह दूसरी बार जब है अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ है। मौसम विभाग का पूवार्नुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम पारा 20 व न्यूनतम पारा आठ डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। (Weather Update Cold Wave)

Read More : Weather Updates कल से हल्की बारिश का अलर्ट, शीतलहर का भी अनुमान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT