होम / Weather Update 10 राज्यों में चार दिन तक जोरदार बारिश का अलर्ट

Weather Update 10 राज्यों में चार दिन तक जोरदार बारिश का अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : September 23, 2021, 8:02 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Weather Update भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के दस राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश शामिल हैं जहां चार दिन तक झमाझम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और कोलकाता में भी भारी बारिश के आसार हैं। इस वर्ष मानसून समय सीमा से भी आगे आकर सक्रिय है और यही कारण है कि गुजरात, बंगाल और महाराष्ट्र के आसपास की नदियों में जल स्तर में वृद्धि हो रही है और कई बड़े इलाकों को जलभराव का सामना करना पड़ रहा है।

Weather Update चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना है कम दबाव (IMD)

आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार कम दबाव वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम झारखंड और छत्तीसगढ़ के उत्तर में चक्रवाती परिसंचरण के साथ बना हुआ है और अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव कमजोर हो सकता है। अगले तीन दिनों में यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर छत्तीसगढ़ और उत्तरी मध्य प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण के रूप में आगे बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा, आईएमडी बुलेटिन में यह भी कहा गया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम राजस्थान और उसके पड़ोस में निचले क्षोभमंडल स्तर पर स्थित है और 24 सितंबर तक इसके वहीं रहने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार 24 सितंबर तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

Weather Update 26 तक पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 26 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 24 सितंबर तक छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में और 23 सितंबर तक मध्य महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण और मराठवाड़ा में अलग-अलग भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि में कल के बाद कमी देखी जाएगी। उत्तराखंड में 26 सितंबर तक भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होगी।

Weather Update 24 और 25 सितंबर को ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश की संभावना

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 24 सितंबर की शाम के आसपास पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जो संभवत: अगले 48 घंटों में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर ओडिशा की ओर बढ़ेगा। इस प्रभाव के तहत, 25 सितंबर से ओडिशा और उसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।

Weather Update कोलकाता में बारिश ने तोड़ा है 14 साल का रिकॉर्ड

इस बीच, पश्चिम बंगाल की राजधानी -कोलकाता समेत राज्य के कई अन्य जिलों और कस्बों में, लगातार बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को इसके कारण असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि कोलकाता में पिछले 14 सालों में सितंबर में एक दिन में इतनी ज्यादा बारिश नहीं हुई है। सोमवार को सुबह 8.30 बजे तक, शहर में 142 मिमी बारिश हुई। 25 सितंबर, 2007 के बाद से होने वाली यह सबसे अधिक बरसात है।

Read More : Heavy Rain Likely in Uttarakhand For Days उत्तरखंड में अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना, चारधाम यात्रियों को हो सकती है दिक्कत

Read More : Heavy Rain in UP एयरपोर्ट का रनवे डूबा, दरिया बनी सड़कें

Connact Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT