Friday, December 3, 2021
HomeNationalWeather Update सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी व बिजली...

Weather Update सात राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी व बिजली गिरने की भी आशंका

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Update ठंड का मौसम शुरू होने के बावजूद देश के कई दक्षिणी राज्यों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है और यह जानलेव भी बनी हुई है। IMD के ताजा बुलेटिन के अनुसार अगले पांच दिन केरल, कर्नाटक व तमिलनाड में भारी बारिश जारी रहेगी।

उधर महाराष्टÑ, गोवा और कोंकण में आंधी व बिजली गिरने की संभावना है। सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। केरल में भूस्खलन व अन्य वर्षाजनित हादसों में अब तक दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

Read More : Weather Update कुछ राज्यों में पांच दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में धुंध

उत्तर-पश्चिमी हिस्सों पर कल से असर डाल सकता है पश्चिमी विक्षोभ (Weather Update)

आईएमडी ने बतया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ 18 नवंबर से भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों पर प्रभाव डाल सकता है। इस समय भारत में दो कम दबाव के क्षेत्र और दो चक्रवाती सकुर्लेशन मौजूद हैं। इसके अलावा आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार एक निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर स्थित है, जिसके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 नवंबर को दक्षिण आंध्र प्रदेश-उत्तरी तमिलनाडु के तटों से सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने के आसार है। अन्य निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्व मध्य में स्थित है।

जानिए चक्रवाती हवाओं पर क्या कहता है IMD (Weather Update)

IMD बुलेटिन में कहा गया है कि कर्नाटक तट से दूर अरब सागर, जिसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर शिफ्ट होने और अगले 36 घंटों में होने की संभावना है। जहां तक चक्रवाती हवाओं का संबंध है, एक-एक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्व मध्य अरब सागर पर निम्न दबाव के क्षेत्र से जुड़ा है। इन स्थितियों के कारण, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल सहित अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी वर्षा जारी रहेगी।

Read More : Weather Update सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE