होम / Gati Shakti Master Plan 2021 गति से शक्ति मास्टर प्लान लॉन्च, उद्योगों को मिलेगी संजवनी, युवाओं को मिलेगा रोजगार

Gati Shakti Master Plan 2021 गति से शक्ति मास्टर प्लान लॉन्च, उद्योगों को मिलेगी संजवनी, युवाओं को मिलेगा रोजगार

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 21, 2021, 7:10 am IST

संबंधित खबरें

Gati Shakti Master Plan, pm gati shakti master plan, what is gati shakti master plan
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

पिछले 3 सालों से प्रधानमंत्री गणतंत्रता दिवस पर जिस मास्टर प्लान की बात करते आ रहे थे आखिरकार 100 लाख करोड़ के उसी राष्ट्रीय मास्टर प्लान प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना को लॉन्च कर दिया गया है। इसके अंर्तगत जहां औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं इस योजना से एयरपोर्ट, सड़क और रेल यातायात की व्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है। सबसे अहम बात कि मास्टर प्लान में बेरोजगारों युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होने की संभावनाएं बनेंगी जो कि एक अहम कदम होगा।

कहां से जुटाएंगे 100 लाख करोड़ रुपए? (Gati Shakti Master Plan)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2019 में बजट पेश करते हुए 100 लाख करोड़ के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की घोषणा की थी। जो कि पंचवर्षीय योजना यानि कि 2019-20 से लेकर 2024-25 तक खर्च किए जाएंगे। इस नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन की योजना के लिए टास्क फोर्स बनाई गई थी। जिसने अप्रैल 2020 में अपनी रिपोर्ट जमा करवाते हुए 111 लाख करोड़ के निवेश की जरूरत बताई थी।

जानकार बताते हैं कि मास्टर प्लान में खर्च होने वाली रकम में से 39% देगी केंद्र सरकार देगी वहीं 40% का भुगतान राज्य सरकारों को करना होगा और बचे हुए 21% का फंड निजी क्षेत्रों से जुटाया जाएगा। वहीं 61 प्रतिशत पैसे राज्य सरकारों व प्राइवेट खिलाड़ियों से लिए जाने की बात कही जा रही है।

Digital तरीके से होगी National master plan की निगरानी

पीएम के सपनों को उड़ान देने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। जिसे 2024-25 तक पूरा किया जाना है। इसमें रेलवे, रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को शामिल किया जाएगा। जिससे कि इन्फ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स की इंटीग्रेटेड प्लानिंग और इम्प्लीमेंटेशन किया जा सके। इससे विकास कार्यों को गति देने का प्रयास किया जाएगा। योजना से जुड़े विकास कार्यों की जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम मोड में डाल दिया गया है।

गति शक्ति की आवश्यकता क्यों है?

गति शक्ति पहल की शुरूआत करते हुए, पीएम मोदी ने मैक्रो प्लानिंग और सूक्ष्म कार्यान्वयन के बीच व्यापक अंतर के बारे में बताया था। साथ ही समन्वय की कमी, अग्रिम जानकारी की कमी पर चर्चा की थी। सोच और काम करने से बजट की बर्बादी और निर्माण में बाधा उत्पन्न होने के पहलुओं पर चर्चा की थी।

इसका उद्देश्य सभी संबंधित विभागों को एक मंच पर जोड़कर परियोजनाओं को अधिक गति और शक्ति देना है। गति शक्ति पहल दूसरे कार्यकाल में मोदी सरकार की प्रमुख पहलों के बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है।

गति शक्ति के तहत लक्ष्य क्या हैं?

100 लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय मास्टर प्लान में 11 औद्योगिक गलियारे शामिल हैं। जो रक्षा उत्पादन में 1.7 लाख करोड़ रुपये का कारोबार हासिल कर रहे हैं और 2024-25 तक 38 इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर और 109 फार्मा क्लस्टर हैं।

यह सभी बुनियादी ढांचा मंत्रालयों के लिए 2024-25 तक के लक्ष्य तय करेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरह, 2 लाख किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों का लक्ष्य है। तटीय क्षेत्रों के साथ 5,590 किलोमीटर के चार या छह लेन के राष्ट्रीय राजमार्गों को पूरा करना और उत्तर-पूर्व में सभी राज्यों की राजधानियों को चार- लेन राष्ट्रीय राजमार्ग या दो दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं।

एनआईपी के प्रोजेक्ट में इन 4 सेक्टर का दबदबा

शक्ति मास्टर प्लान में सबसे अधिक हिस्सेदारी एनर्जी सेक्टर की है जो कि 24 प्रतिशत के हिसाब से सबसे अधिक है। वहीं रोड की 19 फीसदी भागीदारी रहेगी जिससे कि सड़क व्यवस्था को ओर बेहतर बनाया जाएगा। इसी प्रकार इन्फ्रास्ट्रक्चर की 16 और रेलवे के प्रोजेक्ट की 13 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी।

Also Read : OPPO Foldable Smartphone ओप्पो जल्द लॉन्च कर सकता है अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन

जानिए कौन सी पुरानी योजनाओं को शामिल किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई प्रोजेक्ट पहले ही शुरू कर दिए थे, जिन्हें मास्टर प्लान योजना में शामिल किया गया है। जिसमें 2017 में शुरू भारतमाला प्रोजेक्ट, 2015 की सागरमाला प्रोजेक्ट, 2016 की उड़ान योजना के साथ-साथ 2015 में लॉन्च की गई रेल नेटवर्क, इनलैंड वाटरवे और भारत नेट जैसी योजनाएं शामिल हैं। गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान नया नहीं है, यह एक तरह का ढांचा बनाया गया है।

इसके माध्यम से मूलढांचा परियोजनाओं पर निगरानी रखने की नीति सरकार ने बनाई है। जिससे कि चल रही कार्यों को बेहतर तरीके से लागू किया जा सके। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2020 में बताया था कि शामिल की गई परियोजनाओं में 40 प्रतिशत कार्य ऐसे हैं जहां काम चल रहा है। 30% प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिनका कॉन्सेप्ट तैयार है। 20% प्रोजेक्ट्स ऐसे हैं जिनको चिह्नित कर डीटेल तैयार कर ली गई है, लेकिन उनके लिए अभी फंड नहीं जुटाया जा सका है। वहीं, 10 प्रतिशत परियोजनाओं को चिह्नित किया जाना बाकी है।

उद्योगों के लिए जीवन दायक बनेगा सरकार का Master Plan

योजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार इससे मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी पर काम किया जाएगा जिससे कि दूरस्थ क्षेत्रों में कम समय में आसानी से पहुंचा जा सके। जिससे कि जनता व कारोबारियों को सहुलियत पहुंचे। यह प्लान मौजूदा व शुरू होने वाली परियोजनाओं का मिश्रण है। जिससे कि व्यापार के क्षेत्र में नई क्रांति आने की उम्मीद लगाई जा रही है। गति से शक्ति वाले इस प्लान में 200 से अधिक एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट का निर्माण, 2 लाख किलोमीटर तक नेशनल हाईवे नेटवर्क को बढ़ाना, गैस पाइप लाइन नेटवर्क को 35 हजार किलोमीटर की गैस पाइप लाइन को बिछाना शामिल है।

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Poco C61: 6GB रैम के साथ फ्लिपकार्ट पर लॉन्च हुआ Poco C61, जानें कीमत, फीचर्स और बहुत कुछ
स्कॉट आईवियर के नए ब्रांड एंबेसडर बने Aditya Roy Kapur-Ananya Panday, पहली बार विज्ञापन में किया काम
IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
ADVERTISEMENT