होम / What is Teleprompter and How it Work: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में टेलीप्रॉम्पटर की वजह से रुकी पीएम मोदी की स्पीच, जानिए क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर

What is Teleprompter and How it Work: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में टेलीप्रॉम्पटर की वजह से रुकी पीएम मोदी की स्पीच, जानिए क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर

India News Editor • LAST UPDATED : January 18, 2022, 10:01 pm IST

संबंधित खबरें

What is Teleprompter and How it Work

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
What is Teleprompter and How it Work: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार शाम को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम दावोस 2022 (World Economic Forum Davos 2022) को संबोधित कर रहे थे। संबोधन के बीच टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) में टेक्निकल खराबी के चलते पीएम को कुछ देर के लिए अपने संबोधन को रोकना पड़ा था।

What is Teleprompter and How it Work

अपने भाषण की शुरूआत करते हुए पीएम ने कहा कि भारत जैसी मजबूत डेमोक्रेसी ने पूरे विश्व को एक खूबसूरत उपहार दिया है, एक उम्मीद का गुलदस्ता दिया है। इस गुलदस्ते में हम भारतीयों का डेमोक्रेसी पर अटूट विश्वास है। अब आपके जहन में ये सवाल जरूर उठ रहे होंगे कि टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है? ये कैसे काम करता है? टेलीप्रॉम्पटर ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल कई नेता, न्यूज एंकर और बिजनेसमैन करते हैं। चलिए इसके बारे में सब कुछ बताते हैं।

क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर?

अक्सर आपने किसी न्यूज चैनल पर टेलीविजन एंकर (Television Anchor) को बिना कागज देखे समाचार पढ़ते देखा होगा। ऐसा वे टेलीप्रॉम्पटर की मदद से कर पाते हैं। इस टेक्नोलॉजी को टेलीप्रॉम्पटर या आॅटोक्यू कहते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस है, जो हर वक्त दर्शकों के साथ आंखों से संपर्क बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है। इसमें कागज पर नोट्स बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। जब इसकी मदद से स्क्रिप्ट पढ़ी जाती है, तब देखने वाले को ऐसा लगता है कि सामने वाले को सब कुछ अच्छी तरह याद है।

कैसे काम करता है टेलीप्रॉम्पटर?

टेलीप्रॉम्पटर में दो बीम-स्प्लिटर ग्लास होते हैं। हर ग्लास को 45 डिग्री के कोण पर एक छोटे स्टैंड पर रखा जाता है। यहां टेक्स्ट को मॉनिटर की मदद से ग्लास पर दिखाया जाता है। जिसे रीडर आसानी से पढ़ सकता है। ग्लास के नीचे वाले हिस्से पर एक फ्लैट एलसीडी मॉनिटर होता है, जिसका मुंह छत की तरफ होता है। यह मॉनिटर 56 से 72 पीटी फॉन्ट में शब्दों को ग्लास पर प्रदर्शित करता है। इसके पीछे की तरफ कैमरा होता है।

टेलीप्रॉम्पटर के पीछे की तरफ एक कंट्रोलर होता है, जिसकी मदद से इस पर चलने वाले टेक्स्ट की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है। रीडर जैसे-जैसे टेक्स्ट पढ़ता जाएगा है, कंट्रोलर उसे स्क्रॉल करके हटा देगा। आजकल टीवी एंकर के पास एक डिवाइस होता है जिसकी मदद से इसकी स्पीड को मैुनअल कंट्रोल करते हैं।

टेलीप्रॉम्पटर 3 प्रकार के होते हैं

1. प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर: किसी भी देश के राष्ट्रपति जिस टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, वह एक स्टैंड पर एक ग्लास स्क्रीन होता है। मॉनिटर नीचे की तरफ होता है और मॉनिटर को प्रतिबिंबित करने के लिए ऊपर की ओर ग्लास स्क्रीन को झुकाया जाता है।

What is Teleprompter and How it Work

2. कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर: इस टेलीप्रॉम्पटर में ग्लास स्क्रीन के पीछे एक कैमरा लगा होता है। पढ़ते समय स्पीकर कैमरे की तरफ देखता है। दर्शकों के साथ जुड़े रहने के दौरान न्यूजकास्टर्स, बिजनेस आॅफिसर, शिक्षक कैमरा-माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का उपयोग करते हैं। सभी न्यूज चैनल कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करते हैं।

What is Teleprompter and How it Work

3. स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर: फ्लोर या स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर दिखने में प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर के समान होते हैं। इसका काम भी लगभग एक जैसा होता है। यह डिवाइस प्रोडक्शन मेंबर को वॉल-माउंट या स्टैंड-माउंट करने का आॅप्शन भी देते हैं। इसका इस्तेमाल फिल्म में अभिनेता डायलॉग बोलने के लिए करते हैं।

What is Teleprompter and How it Work

Read More: PM Dialogue With Kashi BJP Workers नमो ऐप के जरिये साझा किए सवाल व सुझाव

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT