Friday, May 27, 2022
HomeNationalInternational Family Day Tomorrow 2022: जानिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व क्या...

International Family Day Tomorrow 2022: जानिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व क्या है?

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को परिवार के महत्व और उसके मूल्य को समझाना है। साथ ही, दुनिया भर में परिवारों को प्रभावित करने वाले मुद्दों को उजागर करना आवश्यक है। (International Family Day Tomorrow 2022)

इंडिया न्यूज:
हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। ये युगों का इतिहास रहा है कि मानव कितनी भी तरक्की कर ले, लेकिन वह परिवार के बिना वह अधूरा है। हर व्यक्ति के जीवन में उसके परिवार का महत्व काफी होता है। वो एक परिवार ही तो है जो हमेशा दुख-सुख में हमेशा साथ खड़ा होता है। इस बार अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस कल रविवार 15 मई 2022 को मनाया जाएगा। तो आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की शुरूआत कैसे हुए, इसका महत्व क्या है और क्यों मनाया जाता है परिवार दिवस। इ

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस की शुरूआत कैसे हुई ?

  • संयुक्त राष्ट्र जनरल एसेंबली ने 9 दिसंबर 1989 के 44/82 के प्रस्ताव में हर साल परिवार दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद 1993 में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाने की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र महासभा की वैश्विक समुदाय परिवारों को जोड़ने वाली पहल के रूप में की गई।
  • साल 1996 में सबसे पहले इंटरनेशनल फैमिली डे (अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस) मनाया गया था। तब विश्व परिवार दिवस की थीम थी “परिवार: गरीबी और बेघरता के पहले पीड़ित” था। वर्ष 1996 के बाद से संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने विशेष आदर्श वाक्य पर ध्यान देने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के जश्न के लिए एक थीम को निश्चित किया। अधिकांश थीम बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और सामाजिक मुद्दों को दुनिया भर के परिवारों की भलाई के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करती है।

क्यों मनाते हैं अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस?

International Family Day Tomorrow 2022 : जानिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व क्या है ?

  • अगर पुराने युगों या धार्मिक मान्यताओं के आधार पर बात करें तो आज की ही तरह पहले भी परिवारों का विघटन हुआ करता था। लेकिन आधुनिक समाज में परिवार का विघटन आम बात हो चुकी है। ऐसे में परिवार न टूटे इस कारण अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है। परिवार के बीच में रहने से आप तनावमुक्त व प्रसन्नचित्त रहते हैं। साथ ही आप अकेलेपन या डिप्रेशन के शिकार भी नहीं होते। यही नहीं परिवार के साथ रहने से आप कई सामाजिक बुराईयों से अछूते भी रहते हैं।
  • वहीं आज के समय में लोग एकल परिवार को ज्यादा जोर देते हैं इसके लिए यह दिवस संयुक्त परिवार से जीवन में होने वाली उन्नति के साथ, एकल परिवारों और अकेलेपन के नुकसान के प्रति युवाओं को जागरूक करना सिखाता है। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को परिवार के प्रति जागरूक करना है ताकि युवा अपने परिवार से दूर न हों।

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस कैसे मनाया जाता?

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के दिन सार्वजनिक अधिकारियों और प्रदर्शनियों के लिए विभिन्न कार्यशालाओं, सेमिनारों और नीति बैठकों की योजना बनाकर दिन मनाने के लिए दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। सभी कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र की ओर से समर्थित हैं। सामाजिक नीति और विकास के लिए प्रभाग। परिवार इकाइयों को मजबूत बनाने और समर्थन करने के लिए परिवारों के अंतरराष्ट्रीय दिवस पर विभिन्न अभियान भी शुरू किए जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का उद्देश्य क्या है ?

International Family Day Tomorrow 2022 : जानिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व क्या है ?

माना जाता है कि कोरोनावायरस महामारी ने अचानक लोगों के जीवन की दिनचर्या पर काफी ठहराव ला दिया है। लगभग तीन साल से कोरोना महामारी ने परिवार के लोगों को एक-दूसरे की अहमियत से परिचित करवाया दिया है। कोरोना में एक-दूसरे को खोने के डर ने छोटे से लेकर बड़े परिवारों तक को एक कर दिया है। परिवार हमें सुरक्षित महसूस कराता है, यह हमें जीवन में किसी के होने का एहसास दिलाता है। यह दिन एक दूसरे के प्रति सम्मान और जिम्मेदारी का भी एहसास दिलाता है। अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस या विश्व परिवार दिवस इसलिए भी महत्वपूर्ण है।

2022 की थीम क्या है?

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2022 की थीम, ‘परिवार और शहरीकरण’ का उद्देश्य टिकाऊ, परिवार के अनुकूल शहरी नीतियों के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : देश के इस हिस्से में मिल रहा है सबसे महंगा पेट्रोल, जानिए आज के Petrol Diesel के दाम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular